Skip to main content

JioMart kya hai? जिओमार्ट Desh Ki Nayi Dukaan

JioMart क्या है?
JioMart


हेल्लो दोस्तों!!
स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जिसमें हम आपको बताएंगे कि जियो मार्ट क्या है? जैसा कि इसका नाम है जिओ मार्ट, यह जिओ कंपनी से ही ताल्लुक रखता है जो कि देश की एक दिग्गज कंपनी है। मुकेश अंबानी इस जिओ कंपनी के मालिक हैं और वह भी अब जिओ मार्ट के जरिए ई-कॉमर्स के फील्ड में अपना हाथ आजमाने की तैयारी कर रहे हैं। यह काम रिलायंस जियो कंपनी ने पहले कभी नहीं किया है। इसके बारे में विस्तार से जानने से पहले आप इतना समझ लीजिए कि यह जिओ के द्वारा शुरू की गई एक पहल है। जिओ कंपनी मार्केट में जिओ सिम और जिओ गीगाफाइबर लेकर आ चुका है। और अब वह जियो मार्ट के साथ वापस मार्केट में धूम मचाने के लिए लांच किया जा रहा है। इस पोस्ट में हम आपको जिओ मार्ट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे, आइए शुरू करते हैं।

जिओ मार्ट क्या है?

अगर इंटरनेट से पहले की बात करें तो कोई भी चीज खरीदने के लिए हमें दुकान में जाना पड़ता था और वहां चीजों को देख परख कर हम उन्हें खरीद देते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। इंटरनेट के आने के साथ ही काफी चीजें आसान हो गई है। अगर आप स्मार्टफोन चलाते है तो आपने ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, मिंत्रा जैसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनीज़ के बारे में जरूर सुना होगा। जिओ मार्ट भी कुछ हद तक इन्हीं के जैसी एक कंपनी है।
जिओ मार्ट एक ऐसा ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है जहां हम अपने जरूरत की किसी भी वस्तु को खरीद सकते हैं। इसे हम ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी सेवा का नाम भी दे सकते हैं। यह कोई एक ही प्रकार की वस्तु पर ही आधारित नहीं है। यह आपको आप की जरूरत के अनुसार हर चीज को खरीदने का अवसर देती है। इसमें आपको घरेलू सामान की भी खरीदारी करने की सुविधा मिलती है। इसकी सबसे खास बात जो इसे दूसरी ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स से अलग करती है वह यह है कि यह एक ऑनलाइन टू ऑफलाइन मोड में काम करती है यानी कि जिओ मार्ट से आपके घर के करीबी ग्रॉसरी स्टोर्स भी जुड़े हुए होते हैं।
जब भी आप किसी चीज की खरीदारी करते हैं तो जियो मार्ट के पास आर्डर आता है और फिर यह आर्डर आपकी करीबी जियोमार्ट से रजिस्टर्ड ग्रॉसरी स्टोर के पास पहुंच जाता है और वहां से आपके घर तक डिलीवर हो जाता है। यह वास्तव में कस्टमर को दुकानदार से जोड़ने का काम करती है।
जिओ कंपनी काफी समय से अपने इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन टू ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनने जा रहा है। ऐसा अनुमान है कि जिओ मार्ट दूसरी सभी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के लिए एक जबरदस्त प्रतियोगी बनकर उभरेगा।

जिओ मार्ट देगा free home delivery की सुविधा

JioMart free home delivery

जिओ कंपनी ने अब तक देश भर की 15000 ग्रॉसरी स्टोर्स को अपने जिओ के हाई स्पीड 4जी नेटवर्क से जोड़ लिया है। लेकिन इतना ही नहीं जिओ कंपनी  जिओ मार्ट के अपने प्रोजेक्ट का विस्तार करते हुए इसे  देशभर की लगभग 3 करोड़ ग्रॉसरी स्टोर्स को जोड़ने का प्रयास कर रही है। ताकि इन 3 करोड़ ग्रॉसरी स्टोर्स से लगभग 20 करोड़ कस्टमर्स को जनरेट कर सके।
जिओ मार्ट अपनी दुकान में अपने यूजर्स के लिए लगभग 50,000 से भी ज्यादा ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स रखने वाला है ताकि ग्राहक को अपनी जरूरतमंद चीज आसानी से मिल सके।
इसके साथ ही जिओ मार्ट अपने ग्राहकों को एक बहुत ही जबरदस्त फायदा देगी वह यह कि चाहे आर्डर की वैल्यू कितनी भी ज्यादा कम क्यों ना हो लेकिन फिर भी ग्राहक को फ्री होम डिलीवरी की सुविधा दी जाएगी। इसमें शिपिंग शुल्क न के बराबर है।

जिओ मार्ट को कब शुरू किया गया ?

दोस्तों अब तक हमने जाना कि जिओ मार्ट क्या है। लेकिन अगर बात करें कि यह कब शुरू किया गया तो बता दें कि इसे शुरू करने की तैयारी लगभग पिछले 1 साल से चल रही थी। लेकिन जिओ मार्ट को जनवरी 2020 में लांच कर दिया गया था। फिलहाल यह केवल नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में शुरू किया गया है। लेकिन अब धीरे-धीरे देश के ज्यादा से ज्यादा ग्रॉसरी स्टोर से जुड़ने का काम चल रहा है और बहुत जल्द ही यह पूरे भारत के लोगों को अपनी सर्विस देना शुरू करेगा।

जिओ मार्ट की tagline क्या है?

जैसा कि जिओ मार्ट एक ई कॉमर्स मार्केटप्लेस है, इसी को ध्यान में रखते हुए जिओ मार्ट को टैगलाइन दी गई है "Desh ki nayi dukaan"।

जिओ मार्ट किस प्रकार की वस्तुओं को बेचेगी?

जिओ मार्ट का कहना है कि वह शुरुआत में बहुत सारी अलग-अलग चीजों को अपनी शॉपिंग पोर्टल में लिस्ट करेंगी। इन चीजों में रोजाना काम में आने वाली घरेलू चीजें जैसे की साबुन, शैंपू, डेली स्टेपल्स आदि। जिओ मार्ट अपनी चीजों को लिस्ट करने में इस बात का पूरा ध्यान रखेगी कि वह अपने कंपीटीटर्स से ज्यादा चीजों को अपनी लिस्ट में रखें ताकि वे उन्हें अच्छी चुनौती दे सके।

किन कैटेगरीज को जिओ मार्ट अपने प्लेटफॉर्म में रखेगा?

चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि जिओ मार्ट अपने प्लेटफार्म में किन पॉपुलर कैटेगरीज को जगह देने वाला है:--
1.  स्नैक्स एंड कंफेक्शनरी
2.  हैल्थ, हाइजीन एंड ब्यूटी
3.  हैल्थ ड्रिंक्स एंड बेवरेजेज
4.  इंस्टैंट फूड्स
5.  डेयरी, बेकरी एंड एग्स
6.  मोम एंड बेबी
7.  ग्रेन, ऑयल एंड मसाला
8.  क्लीनिंग एंड हाउसहोल्ड केयर
इस लिस्ट के अन्तर्गत आने वाली सभी चीजों को जिओमार्ट में रखा जाएगा।

जिओ मार्ट से ग्राहक को होने वाले फायदे क्या है?

JioMart Benefits

हम जानते हैं कि रिलायंस कंपनी हमेशा से अपने ग्राहकों को फायदे देने के विषय में हमेशा आगे रहती है। इसी तरह जिओ मार्ट में भी ग्राहकों को ही ज्यादा तवज्जो दी गई है और उन्हें काफी फायदे देने का निश्चय किया गया है। आइए जानते हैं:--
*जिओ मार्ट अपने प्रोडक्ट्स की लिस्ट में लगभग 50,000 से भी ज्यादा ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स को रखेगी।
*इसके रिटर्न पॉलिसी में भी आपसे किसी प्रकार का कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा।
*आप चीजों को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों मोड में खरीद सकते हैं।
*इसमें ग्राहकों को फ्री होम डिलीवरी की सुविधा दी जाएगी।
*फ्री होम डिलीवरी में भी कोई minimum order value नहीं है, यानी कि चाहे आर्डर कितनी भी कम कीमत का क्यों ना हो जिओ मार्ट फ्री होम डिलीवरी की सुविधा देगी।
*साथ ही इसमें आपको ₹3000 तक की सेविंग का भी ऑफर है।
*इसमें एक्सप्रेस डिलीवरी जैसी भी सुविधा दी जा रही है।

फेसबुक ने करी जियो मार्ट के साथ डील

अगर बात करें फेसबुक की जिओ मार्ट के साथ डील की तो हाल ही में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने रिलायंस इंडस्ट्रीज जिओ प्लेटफार्म का करीब 9.99 फीसदी शेयर खरीद लिया है। जिसकी कीमत लगभग 5.7 बिलीयन डॉलर यानी कि 43 हजार करोड़ रुपए बताई जा रही है। यह दोनों ही कंपनीज अपने आप में दिग्गज कंपनी हैं। इन दोनों की पार्टनरशिप आगे चलकर एक बड़ा रूप ले सकती है जिससे कि जिओ मार्ट को आसानी से देश के करोड़ों लोगों तथा कई सारे ग्रॉसरी स्टोर्स तक पहुंचाया का सकता है।

जिओ मार्ट से ऑर्डर कैसे करें?

चूंकि अभी तक जिओ मार्ट का कोई भी ऐप लॉन्च नहीं किया गया है तो इस समय इस पर आर्डर नहीं किया जा सकता। लेकिन बहुत जल्द ही जिओ मार्ट का  मोबाइल एप लांच किया जाएगा जिसके जरिए वह अपने आर्डर लेगा।

जियो मार्ट ऐप को डाउनलोड कैसे करें?

जिओ मार्ट ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए इसको जिओ की ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन अगर आप फोन के लिए जिओ मार्ट ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप उसके ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से कर सकते हैं यानी कि या तो आप android app डाउनलोड कर सकते हैं या फिर iOS app।
लेकिन अधिक जानकारी के लिए बता दें कि जिओ कंपनी द्वारा अभी तक जियो मार्ट का कोई भी ऐप लॉन्च नहीं किया गया है। इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए आप जिओ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं।

जिओ मार्ट ऐप को डाउनलोड करने के बाद क्या करें?

एक बार जिओ मार्ट ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपने अकाउंट को रजिस्टर करना होगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर इस्तेमाल करना होगा ताकि आप जिओ मार्ट ऐप से ऑर्डर कर सके। जिओ मार्ट ऐप में दूसरी शॉपिंग ऐप्स की तरह ही इंटरफ़ेस दिखाई देता है तो अगर आपने अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के एप्स को इस्तेमाल किया है तो आप जियो मार्ट को भी बड़ी आसानी से चला सकते हैं एवं अपने आर्डर प्लेस कर सकते हैं।

जिओ ऑनलाइन ग्रोसरी पोर्टल पर कैसे रजिस्टर करें और लॉन्च के समय 3000 तक की बचत करें?

JioMart Pre-register

जैसा कि हमने आपको बताया कि अभी जिओ मार्ट का कोई भी ऐप लॉन्च नहीं किया गया है। और एंड्राइड प्लेटफॉर्म और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए ऐप तैयार किए जा रहे हैं। यह सर्विस केवल शुरुआत में केवल नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण के यूजर्स के लिए ही इस्तेमाल की जा सकती है। यहां के ग्राहक इस पर प्रीरजिस्टर कर सकते हैं और ऐप लॉन्च होने के समय ₹3000 तक के फायदे ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए  यहाँ क्लिक करें। इस पर pre-registration करने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी:--

  1. नाम
  2. ईमेल आईडी
  3. मोबाइल नंबर

ये सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिए कंफर्म करना होगा। इसके बाद आपको अलग अलग ऑफर डीटेल्स की जानकारी मिल जाएगी।
इसके साथ ही बता दें कि जिओ ने देश की किराने की दुकानों को रजिस्टर करना शुरू कर दिया है एवं उनमें डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने के लिए वहां पीओएस मशीन भी उपलब्ध करानी शुरू कर दी है।
विस्तार से जानिए जिओमार्ट में प्री-रजिस्टर कैसे करें

क्या आप जिओ मार्ट के डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है?

जी हां दोस्तों आप भी जिओ मार्ट के डिस्ट्रीब्यूटर बनकर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको जिओ की ऑफिशल वेबसाइट https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors पर जाना होगा। वहां पूछी गई सभी डिटेल्स को सही-सही भर कर उस फॉर्म को सबमिट कर दें। फिर कुछ समय बाद आपको सूचित कर दिया जाएगा आपके डिस्ट्रीब्यूटर शिप के बारे में।
लेकिन जिओ मार्ट अभी जनवरी 2020 में ही शुरू किया गया है और यह केवल नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में ही शुरू किया गया है। तो हो सकता है आपको थोड़ा इंतजार करना पड़े लेकिन आप जिओ की वेबसाइट पर जाकर अपनी डिटेल्स भर दें ताकि आपको भी डिस्ट्रीब्यूटर बनने का मौका जल्दी मिल जाए। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़े Jiomart में डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने? जिओमार्ट Registration Guide

क्यों नहीं चली Facebook की Whatsapp Business?

फेसबुक की WhatsApp business भारत में काफी समय से चल रही है लेकिन फिर भी यह व्हाट्सएप मैसेंजर जितना पॉपुलर नहीं हुआ है। उसकी वजह यह है कि व्हाट्सएप बिजनेस केवल कुछ ही यूजर्स के लिए अच्छा है जो कि अपने स्पेसिफिक ऑडियंस के पास पहुंचने में मदद करते हैं।
लेकिन जिओ मार्ट और व्हाट्सएप बिजनेस का आपसी सहयोग बहुत सारे छोटे व्यापारियों को बहुत मदद करेगा। क्योंकि इससे एक ही सिंगल प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा बिजनेस से कनेक्ट कर सकते हैं।

क्या है जिओ मार्ट की deals और offers?

जिओ मार्ट के कुछ प्रोडक्ट्स पर लगभग 50% तक डिस्काउंट दिया जा रहा है। वहीं ऐसे कई सारे प्रोडक्ट्स है जो 10% से लेकर 15% डिस्काउंट दे रहे हैं। इसके साथ ही जिओ मार्ट ऐप में भी काफी सारे ऐसे ऑप्शंस है जिसमें अलग-अलग तरह के डिस्काउंट ऑफर किए जा रहे हैं जैसे कि:--
1. Flash sale
2. Super savers
3. Deals of the day
4. Under 99 store

क्या रिलायंस जियो मार्ट के प्रोमो कोड्स उपलब्ध हैं?

रिलायंस जियो मार्ट एक प्रकार की ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है जोकि online to offline marketplace की तरह काम करती है। जिसमें कि कस्टमर को उसके करीबी रिटेलर्स के साथ जिओ मार्ट ऐप की मदद से जोड़ा जाता है। फिलहाल अभी कोई जिओ मार्ट ऐप नहीं लांच हुआ है लेकिन बहुत जल्द इसे लांच किया जाएगा। और अगर बात करें रिलायंस जिओ मार्ट के प्रोमो कोड्स की तो अभी तक इसके कोई भी प्रोमो कोड्स उपलब्ध नहीं है लेकिन उनके भी जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद है की जा सकती है।

क्या आप भी जिओ मार्ट के स्टोक्स में इन्वेस्ट करना चाहते है?

अगर आप जिओ मार्ट के स्टॉक्स में अपने शेयर खरीदना चाहते हैं तो आप रिलायंस के स्टॉक्स पर इन्वेस्ट कर सकते हैं क्योंकि जिओ मार्ट रिलायंस इंडस्ट्रीज का ही हिस्सा है।

निष्कर्ष:--

आज की इस पोस्ट में आपने जाना कि जियो मार्ट क्या है एवं इससे जुड़ी हर जानकारी हमने इस पोस्ट में आपको दी है। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो और इससे आपकी मदद हुई हो तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। यदि इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो वह भी आप हमें पूछ सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने कमैंट्स, सुझाव और सवाल हमें भेजेंगे। मिलते हैं दोस्तों इसी तरह की हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ।

Comments

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal