Skip to main content

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi
Assets aur liabilities means in hindi

हेल्लो दोस्तों!!
आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं।

Assets mean in Hindi

दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें balance sheet बनानी होती है। और यह balance sheet दो कैटेगरी से मिलकर बनती है जिसमें से एक होती है assets और दूसरी होती है liabilities।
जैसा कि आप और हम जानते है कि goods and services का मतलब होता हैं वस्तु एवम् सेवाएं। तो यह assets भी एक तरह के goods and services ही होते है लेकिन इसमें केवल इतना फर्क है कि assets का मतलब होता है ऐसे गुड्स एंड सर्विसेज जिससे कि हम भविष्य में profit कमा सकते हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि assets वह resources होते हैं जो कि किसी भी बिजनेस में हमें पैसा बनाने में या पैसा कमाने में मदद करते हैं। अगर हम साधारण भाषा में कहें तो assets की मदद से आपकी जेब में पैसा आता है। उदाहरण के लिए समझिए की कोई भी इन्वेस्टमेंट या हमारी कोई शॉप यह हमारे assets है क्योंकि यह भविष्य में हमें पैसा कमा कर देंगे।
अब यह assets भी दो प्रकार के होते हैं:--
* Fixed assets
*Current assets

यहां पढ़िए
What is GST in hindi
Business ideas in hindi
What is share market in hindi

Fixed assets

दोस्तों fixed assets का मतलब होता है ऐसे गुड्स और सर्विसेज जो कि हमें लंबे समय तक प्रॉफिट देते रहते हैं। ऐसे assets जो कि कोई भी कंपनी ज्यादा दिन तक अपने पास रखती है और दिनोंदिन उस asset की वैल्यू धीरे-धीरे बढ़ती ही रहती है। क्योंकि fixed assets हमें ज्यादा लंबे समय तक प्रॉफिट देते रहते है इसी वजह से fixed assets को long term assets भी कहा जाता है तथा इसका दूसरा नाम non- current assets भी है।
उदाहरण:- दोस्तों मान लीजिए कि आपके पास अपनी पुश्तैनी जमीन है तो यह जमीन आपकी फिक्स्ड ऐसेट कहलाएगी क्योंकि इस जमीन की कीमत दिनों दिन बढ़ती ही जाएगी और यह आपको लंबे समय तक मुनाफा देती रहेगी। इसकी value कभी भी कम नहीं होगी, इसी वजह से इसे fixed asset कहते हैं।
Fixed assets को हम दो ग्रुप में बांट सकते है।
*Tangible
*Intangible

Tangible

इसमें वे fixed assets आएंगे जिन्हें हम देख सकते हैं और छू सकते हैं। ऐसे fixed assets जो कि physically present हो आपके सामने, वे tangible fixed assets कहलाते है। उदाहरण: जमीन, दुकान, आदि।

Intangible

इसमें वे fixed assets आएंगे जिन्हें हम ना तो देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं। ऐसे fixed assets जो कि physically present नहीं हो आपके सामने, वे intangible fixed assets कहलाते है। उदाहरण: मान लीजिए कि आपने बैंक में पैसे जमा करवाए हैं तो यह आपका intangible fixed assets कहलाएगा क्योंकि समय के साथ साथ इसकी वैल्यू बढ़ेगी और भविष्य में इंटरेस्ट के साथ आपको ज्यादा राशि मिलेगी। एक और उदाहरण से समझें तो मान लीजिए कि आपने किसी व्यक्ति को लोन दिया है तो यह भी intangible fixed assets कहलायेगा क्योंकि जब तक वह व्यक्ति आपको लोन नहीं चुका था तब तक ब्याज लगता रहेगा और अंत आपको जितना आपने लोन दिया उससे ज्यादा राशि मिलेगी।

Current assets

दोस्तों current assets का मतलब ऐसे एसेट्स जिनको कम समय अवधि में ही रुपयों में बदलना होता है अन्यथा अगर हम current assets को लंबे समय तक अपने पास रखेंगे तो उनकी वैल्यू खत्म हो जाएगी, शून्य हो जाएगी। Current assets को short term assets भी कहते हैं क्योंकि यह केवल थोड़े समय तक ही अपने पास रख सकते है।
उदाहरण: मान लीजिए कि आपकी एक किराने की दुकान है और इसमें आपने बहुत सारे खाद्य पदार्थ रखे हैं और प्रत्येक पर एक expiry date लिखी हुई है। अगर आप इन खाद्य पदार्थ को इनकी expiry date से ज्यादा समय तक अपने पास रखोगे तो इनका कोई मोल नहीं रह जाएगा और इनकी वैल्यू भी खत्म हो जाएगी और फिर इस सामान को कोई भी नहीं खरीदेगा।
तो दोस्तों अब तक हमने जाना assets mean in Hindi कि assets का मतलब क्या होता है। आगे इस पोस्ट में हम जानेंगे Liability means in Hindi ।

Liability means in Hindi

अगर बिल्कुल ही साधारण शब्दों में समझें तो Liability का अर्थ होता है वह पैसा जो आपको किसी दूसरी पार्टी को देना होता है उसे Liability कहते हैं। एक कंपनी द्वारा दूसरी कंपनी को दी जाने वाली संपत्ति Liability कहलाती है। इसे हम एक प्रकार से कर्जा या ऋण भी कह सकते हैं जो हमें दूसरी कंपनी को चुकाना होता है। एक ओर जहां assets का मतलब होता है हमारी जेब में पैसा आता है वहीं दूसरी ओर Liability का अर्थ होता है हमारी जेब से पैसा जाता है।
Liability को हम दो समूह में विभाजित कर सकते हैं।
*Non-current liabilities
* Current liabilities

Non-current liability

Non-current liability का अर्थ होता है ऐसी liability या ऐसा भुगतान जो हमें एक लंबे समय के बाद चुकाना होता है। वह liabilities जो कि एक financial year के बाद भी चुकाई का सकती है।
उदाहरण के लिए समझ लीजिए कि आपने अपनी दुकान के लिए लोन लिया है तो उस लोन को चुकाने के लिए आपको बहुत अधिक समय अवधि दी जाती है, या आपने कोई एजुकेशन लोन लिया है तो इसमें भी आपको इस लोन को चुकाने के लिए 4 से 5 साल की अवधि दी जाती है जो कि एक फाइनेंसियल ईयर से कहीं ज्यादा है। इस तरह की liabilities, non-current कहलाती है। इसे long-term liabilities भी कहा जाता है।

Current liability

Current liability का अर्थ होता है ऐसी liability जो कि बहुत ही कम समय या फिर एक सीमित अवधि के अंदर ही चुकानी होती है। इसी वजह से इसे short-term liability भी कहते हैं।
उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपको स्कूल फीस चुकानी है या कोई electricity bill चुकाना है या फिर अपने किसी worker को payment देना है ये सभी एक सीमित अवधि के अंदर ही चुकाने होते है इसलिए इन्हे current या short- term liability कहते है।

Assets और liabilities क्या है video

निष्कर्ष:--

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने Assets mean in Hindi और Liability means in Hindi के बारे में समझा। आशा करते हैं कि आपको बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ गया होगा। इसमें हमने देखा कि assets का मतलब होता है वह सारी चीजें जिससे हमें पैसा मिलता है जिससे हमारा मुनाफा होता है। और liability का मतलब होता है वह सारी चीजें जिसमें हमें पैसा चुकाना होता है और हमें कोई मुनाफा नहीं होता। दोस्तों अगर आपको हमारी आज की यह पोस्ट समझ आई हो और आपकी मदद हुई हो तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरुर लिखकर बताएं। इस पोस्ट से जुड़ा अगर आपको कोई सवाल है तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। आपके सवाल और सुझाव का हमें इंतजार है। मिलते हैं दोस्तों बिजनेस से जुड़ी हमारी इसी तरह की अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ।

Comments

  1. Thank u very easy way to explain 👍

    ReplyDelete
  2. 09818592392 gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 service all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392

    ReplyDelete
  3. Thanku so much bhut doubt the iske regarding ab sb clear ho gye isss se easy way m koi ni samjha sakha or m ye bhi kah sakta hu ki jisne bhi yha s padha un sabko smjh m aa gya hoga... thanku team

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

  5. COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE GIGOLO इस में बड़े घरानों की महिलाएं अपने साथ सेक्स करने के लिए युवा लड़कों को पैसे देती है उसे जिगोलो कहते हैं इन लड़कों से सेवाएं लेने वाली महिलाएं अमीर अय्याश महिलाएं भी बड़े घरानों की होती है जो एक बार के 16000 से 26000 हजार रुपए देती है अगर आप भी जिगोलो बन कर पैसे कमाना चाहते हैं तो जल्द ही हम से संपर्क करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE महिलाओं की उम्र 20 से 45 वर्ष SEX SERVICE समय एक सप्ताह में दो से तीन लड़कियों या महिलाओं को SEX SERVICE देना होता है माश्र दो से तीन घंटे स्थान आप के शहर से 50 से 100 किलोमीटर के आस पास बड़े शहरों में फाइफ स्टार होटल या उनके बंगले पर अब डरने और शरमाने का समय नहीं है अब MALE और FEMALE हर एक मीटिंग में 16000 से 26000 कमाओं और अपनी जिंदगी के हर एक पल का मजा लो HIGH SOCIETY के लड़के और लड़कियों के साथ आप के आप ने ही CITY में आज ही ज्वाइन होने के लिए काल करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE दोस्तों फेसबुक पर आप को कोई हाउसवाइफ सीधा संपर्क नहीं करेंगी वो सुरक्षा चाहतीं हैं प्राइवेसी चाहतीं हैं इसलिए वो कंपनियों के जरिए मिलेगी SEX SERVICE में आप को अमीर घरों की लड़कियों महिलाओं के साथ दोस्ती SEX सम्बंध बना कर उन्हें खुश करना होता है यह वह महिलाएं होती हैं जिनके HUSBAND अक्सर उनसे दूर रहते हैं इसीलिए उन्हें अपनी शारीरिक जरूरत पूरी करने के लिए GIGOLO COLL BOY PLAY BOY की आवश्यकता होती है वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को इसीलिए बुलाती है क्यों की वह वदनामी के डर से आस पड़ोस में सम्बंध नहीं बनाती है इसीलिए वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को बुलाती है क्यों कि GIGOLO COLL BOY PLAY BOY उन को नहीं जानते है और ना ही उन का घर क्यों कि मीटिंग होटल में होती है GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SERVICE में मिलने वाला वेतन आप को एक मीटिंग का 16000 से 26000 रुपये हर मीटिंग का मिलेगा आपको पहली मीटिंग का 25% कमीशन देना होगा और आप को बाकी सभी मीटिंगों का 50% कमीशन मीटिंग के बाद कंपनी को देना होगा आप अपनी इच्छानुसार किसी भी टाइम की मीटिंग लें सकते हैं यह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE भारत के सभी छोटे बड़े शहरों में उपलब्ध है आप अपनी इच्छानुसार किसी भी शहर में GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE लें सकते हैं जिस दिन आप की रजिस्ट्रेशन SERVICE फीस जमा होगी पहली मीटिंग उसी दिन होगी JOIN होने के लिए नीचे मांगी गई DETAILS WHATSAPP 09818592392call पर भेजे आप को अपना कोई भी एक आई डी देना होगा और एक पासपोर्ट फोटो देना होगा और जिस शहर में SERVICE करना है उस का नाम WHATSAPP करो और आज हमारे साथ हजारों MALE FEMALE काम कर रहे हैं 100% गोपनीय COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह