Skip to main content

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi
Franchise meaning in hindi


हेल्लो दोस्तों!!
क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है।
यहां पढ़िए

Franchise का मतलब क्या होता है?

दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्यादा पैसे कमाने हैं लेकिन आप बिजनेस में नए हैं और आपको बिजनेस को अच्छा चलाने की, प्रोडक्ट बनाने की, मार्केटिंग की ज्यादा समझ नहीं है। ऐसे समय में फ्रेंचाइजी काम आती है। मतलब की आप किसी फेमस प्रतिष्ठित कंपनी के उत्पाद अपनी दुकान में बेचते हैं और पैसा कमाते हैं। इस प्रकार के बिजनेस में आपकी अच्छी कमाई होती है क्योंकि आपको अपने प्रोडक्ट को बनाने की, प्रचार प्रसार करने की जरूरत नहीं क्योंकि वह पहले से ही बहुत ही फेमस है एवम् एक अच्छी कंपनी का ब्रांड है। लेकिन किसी फेमस कंपनी से फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी से अनुमति लेनी होती है और उसके द्वारा निर्धारित शुल्क भी देना पड़ता है। इस प्रकार के बिजनेस में कम रिस्क के साथ अच्छा मुनाफा होता है।

फ्रेंचाइजी का स्कोप कितना है?

भारत में इस समय प्रतिष्ठित कंपनियों की बहुत सारी फ्रेंचाइजी काम कर रही हैं और इससे लगभग 3 लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है। यह एक ऐसा काम है जिसे आप छोटे से छोटे शहर या गांव में भी शुरू कर सकते हैं बशर्ते आप की फ्रेंचाइजी कंपनी फेमस होनी चाहिए। पिछले कुछ सालों में फ्रेंचाइजी का ट्रेंड 30 से 35 प्रतिशत हर साल बढ़ा है। और आने वाले समय में फ्रेंचाइजी मार्केट में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। आज भारत में कई लोगों के पास नौकरी नहीं है, ऐसे में बेरोजगार युवकों के लिए फ्रेंचाइजी पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है। अगर आप भी फ्रेंचाइजी लेकर अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कई क्षेत्र हैं जैसे कि हैल्थ एंड ब्यूटी केयर, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, ट्रैवल, रियल एस्टेट, होटल, आईटी, आदि।

फ्रेंचाइजी के प्रकार

दोस्तों फ्रेंचाइजी मुख्यतः तीन प्रकार की होती है। फ्रेंचाइजी को व्यापार के प्रकार को ध्यान में रखते हुए तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है जो कि निम्न है:--

व्यापार प्रारूप फ्रेंचाइजी (Business format franchising)

इस प्रकार की फ्रेंचाइजी में आपको कंपनी का ब्रांड, कंपनी का नाम, कंपनी के व्यापार करने का तरीका इस्तेमाल करना होता है। इसी के साथ आपको कंपनी द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों को भी मानना पड़ता है। सीधी आसान भाषा में यह है कि कंपनी का जो बिजनेस फॉर्मेट है आपको उसी फॉर्मेट पर चलकर व्यापार करना होता है। इस प्रकार की फ्रेंचाइजी बहुत ही सामान्य फ्रेंचाइजी है जो कि ज्यादातर बिजनेस में इस्तेमाल की जाती है।

उत्पाद वितरण फ्रेंचाइजी (Product distribution franchising)

इस प्रकार की फ्रेंचाइजी में कंपनी आपको अपने उत्पाद बेचने की अनुमति तो दे देती है लेकिन कंपनी आपको व्यापार चलाने में कोई मदद नहीं करती। साथ ही आप अपने तरीके से व्यापार कर सकते हैं इसमें कंपनी द्वारा कोई दिशा निर्देश या पाबंदी नहीं होती।

उत्पाद निर्माण फ्रेंचाइजी (Product manufacturing franchise)

यह इस प्रकार की फ्रेंचाइजी होती है जिसमें कि कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी को उत्पाद बनाने एवं बेचने की अनुमति दे देती है। साथ ही वह अपनी फ्रेंचाइजी को कंपनी का नाम, ब्रांड, साइन, लोगो भी इस्तेमाल करने की अनुमति देती है।

फ्रेंचाइजी कैसे खोले? How to start a franchise business?

franchise means in hindi

कोई भी फ्रेंचाइजी लेने से पहले आपको अपने बजट के अनुसार इंडस्ट्रीज या कंपनियों को चुनना होगा। उसके बाद उस कंपनी की मार्केट में क्या वैल्यू है उसका पता लगाना होगा। आपको यह भी देखना होगा कि आप उस कंपनी को कितना आगे बढ़ा सकते हैं क्योंकि आप उस कंपनी के साथ अपना भविष्य प्लान बना रहे होते हैं। आइए देखते हैं कंपनी चलने के बाद आपको क्या करना होता  है।

बजट के अनुसार शुल्क एवम् प्रतिशत मूल्य

हर कंपनी का अपनी फ्रेंचाइजी देने के लिए एक निर्धारित शुल्क होता है जो कि आपको कंपनी को चुकाना पड़ता है। छोटी कंपनियों की फ्रेंचाइजी 2 लाख से 10 लाख के बीच मिल जाती है। तो अगर आप फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे हैं तो अपने बजट के अनुसार ही आपको कंपनी का चुनाव करना चाहिए। इसके साथ ही आपको कंपनी के उत्पाद को बेचने पर हुए मुनाफे का कुछ प्रतिशत कंपनी को देना होता है। इन सभी की गणना करने के बाद ही आप सही निर्णय लें।

फ्रेंचाइजी खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

कोई भी फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको दो प्रकार के दस्तावेज की जरूरत होती है। इसमें सबसे पहला है फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट। इसमें आपकी फ्रेंचाइजी से संबंधित पूर्ण जानकारी होती है। इसमें बताया गया होता है कि आपको फ्रेंचाइजी किस जगह खोलनी है, कैसे खोलनी है, व्यापार कैसे चलाना है, आदि।
इसमें दूसरा जरूरी दस्तावेज है फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट। इसमें कंपनी एवम् फ्रेंचाइजी दोनों के हस्ताक्षर होते है। यह एक प्रमाण पत्र है जो बताता है कि आप कंपनी कि सभी शर्तों का पालन करेंगे।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए नियम एवं शर्तें

1. कंपनी से फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी द्वारा निर्धारित शुल्क देना होता है। और साथ ही कंपनी आप की फ्रेंचाइजी खोलने की जगह का भी मुआयना करती है कि वह स्थान उचित है कि नहीं।
2. आपको कंपनी को एक बिजनेस प्रपोजल भी देना होता है जिसमें आप यह बताते हैं कि फ्रेंचाइजी का स्थान क्या होगा तथा उससे संबंधित सभी दस्तावेज आप कंपनी को देते हैं जिससे कि कंपनी के पास भी यह दस्तावेज रहे।
3. इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी बॉन्ड भी साइन करना होता है। फ्रेंचाइजी बॉन्ड को साइन करने से पहले आप सभी नियम एवं शर्तें अच्छे से पढ़ ले और उन्हें अनिवार्य रूप से मानना होता है। आपको कंपनी को यह भी विश्वास दिलाना है कि आप भविष्य में कंपनी के दिशा निर्देशों को मानेंगे एवं कंपनी की इस फ्रेंचाइजी को अच्छी तरह से चलाएंगे।
4. फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी को फ्रेंचाइजी शुल्क तो देना ही होता है इसके साथ ही आपको प्रत्येक उत्पाद बेचने पर जो मुनाफा होता है उसका कुछ प्रतिशत कंपनी को देना होता है।

किन किन क्षेत्रों में फ्रेंचाइजी ले सकते है?

फूड एंड बेवरेज

इसमें मैक्डोनाल्ड्स, पिज़्ज़ा हट, बर्गर किंग,डोमिनोज़, केएफसी, पेप्सी, लिम्का, कोका कोला, अमूल और भी कई फूड कंपनीज़ है जो फ्रेंचाइजी देती है।

हैल्थ एंड ब्यूटी केयर

रेलूकिंग, केवल आयुर्वेद हेल्थकेयर, जावेद हबीब हेयर एंड ब्यूटी, स्टूडियो11, आदि। सौंदर्य से संबंधित और भी कई कंपनी है जो कि अपनी फ्रेंचाइजी देती हैं।

शिक्षा

शिक्षा केे क्षेत्र में भी कई कंपनी है जैसे कि शेमरोक स्कूल, किड्स गुरुकुल जो कि अपनी फ्रेंचाइजी देते हैं।

अन्य

इसके अलावा एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, ट्रैवल, होटल, मोटेल, रियल एस्टेट, आईटी, रिटेल से संबंधित कई कंपनीज़ है।

फ्रेंचाइजी खोलने से होने वाले फायदे

दोस्तों फ्रेंचाइजी खोलने से कंपनी और फ्रेंचाइजी लेने वाले को दोनों को फायदे होते हैं आइए जानते हैं कि उन्हें क्या फायदा पहुंचता है।

कंपनी को होने वाले फायदे

फ्रेंचाइजी देने से कंपनी को बहुत ही आसानी से कंपनी में पैसा लगाने वाला मिल जाता है। कंपनी के मुनाफे में भी बढ़ोतरी होने लगती है और बहुत ही आसान तरीके से कंपनी का उत्पाद देश के कोने कोने में पहुंचता है। कंपनी अपने फ्रेंचाइजी पर पूर्ण रूप से भरोसा कर सकती है क्योंकि उसमें फ्रेंचाइजी ने भी अपना पैसा लगाया है।

फ्रेंचाइजी को होने वाले फायदे

फ्रेंचाइजी को सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि एक जानी मानी और पहले से ही फेमस कंपनी के साथ व्यापार करने का अवसर मिलता है। फ्रेंचाइजी को कंपनी द्वारा व्यापा र करने की तकनीक समझ आ जाती है और बहुत ही कम समय में वह अपने व्यापार को बुलंदियों तक ले जा सकता है। इसमें प्रोडक्ट बनाने एवं उसकी मार्केटिंग करने की भी झंझट नहीं। फ्रेंचाइजी को केवल कंपनी का उत्पाद बेचना है और कुछ प्रतिशत कंपनी को देना है। और इसमें फ्रेंचाइजी भी अच्छा मुनाफा होता है वह भी बहुत कम रिस्क के साथ।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने आपको फ्रेंचाइजी के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से बताया। इसमें हमने आपको फ्रेंचाइजी का मतलब क्या होता है, इसके कितने प्रकार होते हैं, फ्रेंचाइजी किस प्रकार खोली जाती है, उसके क्या नियम एवं शर्तें होते है, इससे होने वाले फायदे सभी के बारे में हमने चर्चा की। हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज की हमारी यह पोस्ट फ्रेंचाइजी मीनिंग इन हिंदी पसंद आई होगी। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो या इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। हम आपके सुझावों पर जरूर सोचेंगे।

Comments

  1. 09818592392 gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 service all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392

    ReplyDelete
  2. Me bilari se hu or mere pas bhut berojgari bale byakti he jo ki aaspaas ke pdosi he jo ki peking krna chante he esliye aap hme kam dedo

    ReplyDelete

  3. Enjoy ke sath kamaoMarch 24, 2021 at 9:45 AM
    जिगोलो - इसमें बड़े घरानों की महिलाएं अपने साथ सेक्स करने के लिये युवा लड़कों को पैसे देती है | उसे जिगोलो कहते है | call me 24/7 sarvuce call me fast . 09818592392call me

    इन लड़कों से सेवाएँ लेने वाली महिलाएं (अमीर अय्याश महिलाएं) भी बड़े घरानों की होती है... जो एक बार के 7 से 12 हजार रूपये तक देती है | अगर आप भी जिगोलो बनकर पैसे कमाना चाहते है तो जल्द ही हमसे संपर्क करे .... Call me 9818592392

    महिला की उम्र:- 25 से 40 वर्ष 09818592392call me

    सर्विस समय:- एक सप्ताह में 2 से 3 महिलाओं को सर्विस देना होता है... ( मात्र 2 घंटा )
    ​call me any time fast 09818592392
    स्थान:- आपके शहर से 200 कि.मी. के आसपास बड़े शहरो में ( 5 स्टार होटल या उनके बंगलो पर ) aap apne city me rah kar paisa kamay full sicret full sefty ke sath boy girls and women sicret sex job call me 9818592392 gigolo jib kitti party all sarvice hai call me fast 9818592392 sarvice any time fast

    ReplyDelete
  4. आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है, और आप लिखते भी बहुत अच्छा है। आप एक बार मेरे ब्लॉग को देखे और बताएं मुझे क्या करना चाहिए। जिससे की में भी आपकी तरह से आगे बढ़ सकूँ।

    Shutterstock Kya Hai Truecaller Kya Hai Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi

    ReplyDelete

  5. बहुत ही अच्छी जानकारी आपने इस वेबसाइट पर प्रदान की है। मेरी भी एक वेबसाइट है, जिस पर मैं इसी तरह की जानकारियों को लोगो के साथ साझा करता है। Digital Marketing Kya Hai Digital Marketing Course Kaise Kare
    Flowers Name in Hindi and English PUBG Kis Desh Ka Game Hai Bharat Me Kitne Rajya Hai

    ReplyDelete

  6. जिगोलो - इसमें बड़े घरानों की महिलाएं अपने साथ सेक्स करने के लिये युवा लड़कों को पैसे देती है | उसे जिगोलो कहते है | call me 24/7 sarvuce call me fast . 09818592392call me

    इन लड़कों से सेवाएँ लेने वाली महिलाएं (अमीर अय्याश महिलाएं) भी बड़े घरानों की होती है... जो एक बार के 7 से 12 हजार रूपये तक देती है | अगर आप भी जिगोलो बनकर पैसे कमाना चाहते है तो जल्द ही हमसे संपर्क करे .... Call me 9818592392

    महिला की उम्र:- 25 से 40 वर्ष 09818592392call me

    सर्विस समय:- एक सप्ताह में 2 से 3 महिलाओं को सर्विस देना होता है... ( मात्र 2 घंटा )
    ​call me any time fast 09818592392
    स्थान:- आपके शहर से 200 कि.मी. के आसपास बड़े शहरो में ( 5 स्टार होटल या उनके बंगलो पर ) aap apne city me rah kar paisa kamay full sicret full sefty ke sath boy girls and women sicret sex job call me 9818592392 gigolo jib kitti party all sarvice hai call me fast 9818592392 sarvice any time fast

    ReplyDelete
  7. डिजिटल मार्केटिंग क्या है: जैसा कि आप लोग जानते हैं आज का दौर जो है वो Digital का है आपको यदि Digital Marketing के बारे में नहीं पता है तो आप लोग दूसरों से थोड़े पीछे हो सकते हो क्योंकि हमें अपने बदलते युग के साथ साथ चलना है ताकि कहीं हम पीछे ना रह जाए।

    Digital Marketing
    Digital Marketing kya hota hai

    ReplyDelete
  8. Do you know What is Digital Marketing and how it is use in insdustries and big projects.

    ReplyDelete
  9. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

  10. COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE GIGOLO इस में बड़े घरानों की महिलाएं अपने साथ सेक्स करने के लिए युवा लड़कों को पैसे देती है उसे जिगोलो कहते हैं इन लड़कों से सेवाएं लेने वाली महिलाएं अमीर अय्याश महिलाएं भी बड़े घरानों की होती है जो एक बार के 16000 से 26000 हजार रुपए देती है अगर आप भी जिगोलो बन कर पैसे कमाना चाहते हैं तो जल्द ही हम से संपर्क करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE महिलाओं की उम्र 20 से 45 वर्ष SEX SERVICE समय एक सप्ताह में दो से तीन लड़कियों या महिलाओं को SEX SERVICE देना होता है माश्र दो से तीन घंटे स्थान आप के शहर से 50 से 100 किलोमीटर के आस पास बड़े शहरों में फाइफ स्टार होटल या उनके बंगले पर अब डरने और शरमाने का समय नहीं है अब MALE और FEMALE हर एक मीटिंग में 16000 से 26000 कमाओं और अपनी जिंदगी के हर एक पल का मजा लो HIGH SOCIETY के लड़के और लड़कियों के साथ आप के आप ने ही CITY में आज ही ज्वाइन होने के लिए काल करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE दोस्तों फेसबुक पर आप को कोई हाउसवाइफ सीधा संपर्क नहीं करेंगी वो सुरक्षा चाहतीं हैं प्राइवेसी चाहतीं हैं इसलिए वो कंपनियों के जरिए मिलेगी SEX SERVICE में आप को अमीर घरों की लड़कियों महिलाओं के साथ दोस्ती SEX सम्बंध बना कर उन्हें खुश करना होता है यह वह महिलाएं होती हैं जिनके HUSBAND अक्सर उनसे दूर रहते हैं इसीलिए उन्हें अपनी शारीरिक जरूरत पूरी करने के लिए GIGOLO COLL BOY PLAY BOY की आवश्यकता होती है वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को इसीलिए बुलाती है क्यों की वह वदनामी के डर से आस पड़ोस में सम्बंध नहीं बनाती है इसीलिए वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को बुलाती है क्यों कि GIGOLO COLL BOY PLAY BOY उन को नहीं जानते है और ना ही उन का घर क्यों कि मीटिंग होटल में होती है GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SERVICE में मिलने वाला वेतन आप को एक मीटिंग का 16000 से 26000 रुपये हर मीटिंग का मिलेगा आपको पहली मीटिंग का 25% कमीशन देना होगा और आप को बाकी सभी मीटिंगों का 50% कमीशन मीटिंग के बाद कंपनी को देना होगा आप अपनी इच्छानुसार किसी भी टाइम की मीटिंग लें सकते हैं यह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE भारत के सभी छोटे बड़े शहरों में उपलब्ध है आप अपनी इच्छानुसार किसी भी शहर में GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE लें सकते हैं जिस दिन आप की रजिस्ट्रेशन SERVICE फीस जमा होगी पहली मीटिंग उसी दिन होगी JOIN होने के लिए नीचे मांगी गई DETAILS WHATSAPP 09818592392call पर भेजे आप को अपना कोई भी एक आई डी देना होगा और एक पासपोर्ट फोटो देना होगा और जिस शहर में SERVICE करना है उस का नाम WHATSAPP करो और आज हमारे साथ हजारों MALE FEMALE काम कर रहे हैं 100% गोपनीय COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE

    ReplyDelete
  11. जिगोलो - इसमें बड़े घरानों की महिलाएं अपने साथ सेक्स करने के लिये युवा लड़कों को पैसे देती है | उसे जिगोलो कहते है | call me 24/7 sarvuce call me fast . 09818592392call me

    इन लड़कों से सेवाएँ लेने वाली महिलाएं (अमीर अय्याश महिलाएं) भी बड़े घरानों की होती है... जो एक बार के 7 से 12 हजार रूपये तक देती है | अगर आप भी जिगोलो बनकर पैसे कमाना चाहते है तो जल्द ही हमसे संपर्क करे .... Call me 9818592392

    महिला की उम्र:- 25 से 40 वर्ष 09818592392call me

    सर्विस समय:- एक सप्ताह में 2 से 3 महिलाओं को सर्विस देना होता है... ( मात्र 2 घंटा )
    ​call me any time fast 09818592392
    स्थान:- आपके शहर से 200 कि.मी. के आसपास बड़े शहरो में ( 5 स्टार होटल या उनके बंगलो पर ) aap apne city me rah kar paisa kamay full sicret full sefty ke sath boy girls and women sicret sex job call me 9818592392 gigolo jib kitti party all sarvice hai call me fast 9818592392 sarvice any time fast

    ReplyDelete

  12. COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE GIGOLO इस में बड़े घरानों की महिलाएं अपने साथ सेक्स करने के लिए युवा लड़कों को पैसे देती है उसे जिगोलो कहते हैं इन लड़कों से सेवाएं लेने वाली महिलाएं अमीर अय्याश महिलाएं भी बड़े घरानों की होती है जो एक बार के 16000 से 26000 हजार रुपए देती है अगर आप भी जिगोलो बन कर पैसे कमाना चाहते हैं तो जल्द ही हम से संपर्क करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE महिलाओं की उम्र 20 से 45 वर्ष SEX SERVICE समय एक सप्ताह में दो से तीन लड़कियों या महिलाओं को SEX SERVICE देना होता है माश्र दो से तीन घंटे स्थान आप के शहर से 50 से 100 किलोमीटर के आस पास बड़े शहरों में फाइफ स्टार होटल या उनके बंगले पर अब डरने और शरमाने का समय नहीं है अब MALE और FEMALE हर एक मीटिंग में 16000 से 26000 कमाओं और अपनी जिंदगी के हर एक पल का मजा लो HIGH SOCIETY के लड़के और लड़कियों के साथ आप के आप ने ही CITY में आज ही ज्वाइन होने के लिए काल करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE दोस्तों फेसबुक पर आप को कोई हाउसवाइफ सीधा संपर्क नहीं करेंगी वो सुरक्षा चाहतीं हैं प्राइवेसी चाहतीं हैं इसलिए वो कंपनियों के जरिए मिलेगी SEX SERVICE में आप को अमीर घरों की लड़कियों महिलाओं के साथ दोस्ती SEX सम्बंध बना कर उन्हें खुश करना होता है यह वह महिलाएं होती हैं जिनके HUSBAND अक्सर उनसे दूर रहते हैं इसीलिए उन्हें अपनी शारीरिक जरूरत पूरी करने के लिए GIGOLO COLL BOY PLAY BOY की आवश्यकता होती है वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को इसीलिए बुलाती है क्यों की वह वदनामी के डर से आस पड़ोस में सम्बंध नहीं बनाती है इसीलिए वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को बुलाती है क्यों कि GIGOLO COLL BOY PLAY BOY उन को नहीं जानते है और ना ही उन का घर क्यों कि मीटिंग होटल में होती है GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SERVICE में मिलने वाला वेतन आप को एक मीटिंग का 16000 से 26000 रुपये हर मीटिंग का मिलेगा आपको पहली मीटिंग का 25% कमीशन देना होगा और आप को बाकी सभी मीटिंगों का 50% कमीशन मीटिंग के बाद कंपनी को देना होगा आप अपनी इच्छानुसार किसी भी टाइम की मीटिंग लें सकते हैं यह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE भारत के सभी छोटे बड़े शहरों में उपलब्ध है आप अपनी इच्छानुसार किसी भी शहर में GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE लें सकते हैं जिस दिन आप की रजिस्ट्रेशन SERVICE फीस जमा होगी पहली मीटिंग उसी दिन होगी JOIN होने के लिए नीचे मांगी गई DETAILS WHATSAPP 09818592392call पर भेजे आप को अपना कोई भी एक आई डी देना होगा और एक पासपोर्ट फोटो देना होगा और जिस शहर में SERVICE करना है उस का नाम WHATSAPP करो और आज हमारे साथ हजारों MALE FEMALE काम कर रहे हैं 100% गोपनीय COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal