Skip to main content

65 new small business ideas in hindi । कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा कमाई

Small Business ideas in hindi

आज के समय मे सभी बड़ा इंसान बनना चाहते है और इसीके लिए हर इंसान आज नये बिज़नेस के अवसरों की तलाश में लगे रहते है। पर एक मध्यम वर्गीय व्यक्ति को कोई भी नया बिज़नेस शुरू करने से पहले जो सबसे बड़ी परेशानी आती है वो है यह सवाल की इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा? और ज्यादातर लोगो के दिमाग मे यह गलत जानकारी होती है कि एक अच्छा बिसनेस शुरू करने के लिए काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट चाहिए होगा। जिसकी वजह से काफी लोग कोई नया बिज़नेस शुरू करने से कतराते है। इसके साथ ही बिज़नेस से जुड़ी जानकारी जानकारियों का अभाव भी एक बड़ा कारण है कि लोग अपना बिज़नेस शुरू नही करते।
इस पोस्ट में हैम आपको ऐसे 65 बिज़नेस आइडियाज बताएंगे जो आप आसानी से बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है और अच्छा खासा प्रॉफिट काम सकते है। उन बिज़नेस से जुड़ी हर जानकारी तथा उसमें ग्रो करने का तरीका उनमे लगाने वाली स्किल्स इस पोस्ट में आगे है। हमने सहूलियत के लिए अलग अलग फील्ड के बिसिनेस को अलग अलग वर्गीकृत किया है

0₹ इन्वेस्टमेंट बिज़नेस।

 1.Youtube 

youtube se earning

आज के समय मे सबसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाला बिज़नेस है यूट्यूब पर कंटेंट बनाना। इसके लिए ना आपको कोई दुकान या जगह चाहिए ना ही ज्यादा टेक्निकल जानकारी। भारत मे जिओ के आने के बाद इंटरनेट जन जन तक पहुच गया है और आज के समय मे हर कोई अपनी हर समस्या के समाधान के लिए या कोई भी नई चीज सीखने के लिए यूट्यूब पर जाता है। आज यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल है जो काफी कम समय मे काफी ग्रो हो गए है। आप अपनी रुचि के क्षेत्र में अपने यूट्यूब चैनल बना कर काफी अच्छी कमाई कर सकते है। यूट्यूब का नाम सुनते ही लोग सोचते है कॉमेडी चैनल बनाएंगे पर इसके अलावा भी कई ऐसे क्षेत्र है जिनमे आप चैनल बना सकते है जैसे आप रेसिपी, टेक्नोलॉजी, डांस, बागबानी, किताबो की समरी, फिटनेस, घरेलू उपचार, योग, मोटिवेशन जैसे कई विषयों पर अपना चैनल बना सकते है।
आपको बस यह देखना है कि आपकी रुचि किस विषय मे है और आपको किस क्षेत्र में सीखने की ओर सीखाने की इच्छा है।
यूट्यूब चैनल कैसे बनाये?

 2. ब्लॉगिंग 

blog se paise kamaye

ब्लॉगिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे अपार संभावनाएं है। ब्लॉगिंग पर भी आपको यूट्यूब की तरह ही काम करना होता है इसमें फर्क बस इतना है कि यूट्यूब में आप अपनी बात वीडियो के जरिये कहते है और ब्लॉगिंग में शब्दों के माध्यम से। असल मे आप लोग अभी हमारे ब्लॉग पर ही यह जानकारी पढ़ रहे है।
ब्लॉगिंग बिज़नेस शुरू करना बहुत ही आसान है। पर आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले इससे जुड़ी कुछ बातों का ज्ञान होना चाहिए जिससे कि आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने में दिक्कतें न आये। अगर आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो पहले आप SEO ( सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन), सर्वर,डोमेन,होस्टिंग जैसी चीज़ों के बारे में सिख ले। बलॉगिंग में भी आप कई विषयों पर ब्लॉग बना सकते है जिनमे आपकी रुचि हो और बहुत ही ज्यादा कमाई कर सकते है और ब्लॉगिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे 0₹ इन्वेस्टमेंट में भी चालू कर सकते है।
यहां जानिए
Blog se paise kaise kamaye

 3. एफिलिएट मार्केटिंग 

affiliate business idea in hindi

 एफिलिएट मार्केटिंग में आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर किसी प्रोडक्ट का प्रोमोशन करके पैसा कमा सकते है। मार्किट में ऐसी कई कंपनियां है जो कि एफिलिएट प्रोग्राम चलती है जिनसे जुडके आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। जिनमे से सबसे बड़ी कंपनी है amazon। आप जब एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते है तो आप फिर amazon पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बना सकते है और उसे अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर दाल सकते है। जब भी आपके बनाये लिंक के जरिये कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदेगया तो आपको कुछ कॉमिशन मिलेगा जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है। इसमे आप थोड़ी मेहनत करे तो आप आसानी से 1 लाख ₹ महीना काम सकते है।


यहां जानिए

 4. रेसेललिंग बिज़नेस 

reselling business idea in hindi

रेसेललिंग बिज़नेस भी एफिलिएट मार्केटिंग की तरह ही होता है बस इसमे फर्क इतना है कि आप अपने ग्राहक से सीधे संपर्क में होते है। इसीके साथ आपको किसी प्रोडक्ट पर कितना कॉमिशन कामना है यह आप निर्धारित करते है। आज के समय मे घरेलू महिलाओं और छात्रों के लिए रेसेललिंग का बिज़नेस एक सबसे अच्छा बिज़नेस है। आज के ऐसी कंपनिया भारत मे है जिनसे जुडके आप रेसेललिंग का काम कर सकते है उनमें जो सबसे अच्छी कंपनी है Meesho यह आपको कई सारे प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जिन्हें आप रसेल कर सकते है।

 5. सोशल मीडिया मार्केटिंग  

सोशल मीडिया मार्केटिंग 0₹ इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाला एक बहुत ही आसान और फायदेमंद बिज़नेस है। जिनमे आप इंस्टाग्राम, फेसबुक तथा कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना पेज बना कर कमाई कर सकते है। इस बिसिनेस को चालू करने से पहले यह बात याद रखे कि इस बिज़नेस में आपको रातो रात सफलता नही मिलेगी सोशल मीडिया मार्केटिंग में मुनाफा कमाने के लिए आपको काम से कम 2 महीने से 6 महीने का समय लग सकता है। आपको इस बिज़नेस में मुनाफा कमाने के लिए पहले अपने फोलोवर्स बढ़ाने पड़ेंगे।
आप अपनी रुची के विषयों पर पेज बनाये और अपने पेज पर लगातार नया कंटेंट डाले जिससे कि आपको बहुत ही जल्द काफी फोलोवर्स मिलने लगेंगे। जिसके बाद आप पेड प्रमोशन करके तथा एफिलिएट मार्केटिंग तथा रेसेललिंग करके काफी मुनाफा कमा सकते है। अगर आपके पास 10 हजार फोलोवर्स भी है तो आप आसानी से 50 हजार से 1 लाख ₹ महीना सोशल मीडिया मार्केटिंग से कम सकते है।


 6. फ्रीलांसिंग

 फ्रीलांसिंग बिज़नेस करने के लिए आपके पास ऐसी कोई कबिकीयत होनी चाहिए जिसकी लोगो को जरूरक्त हो जैसे कि पोस्ट लिखना, वीडियो एडिट करना, वेब डेवलपमेंट आदि। पर यदि आपके पास यह स्किल्स नही भी है तो भी आप यह स्किल्स आसानी से सिख सकते है। यहा हम लेख लिखने और फ़ोटो तथा वीडियो एडिट करने की बात कर रहे है। यह कुछ ऐसी चीज़ें है जिन्हें आप आसानी से एक से दो महीने में सिख सकते है और फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर सकते है। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जो कि फ्रीलांसर को काम देती है जैसे freelancerupwork आदि। आप इनपे एकाउंट बना कर आसानी से फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर सकते है।
Change

Food related new business hindi

food business idea in hindi

  7. नाश्ता सेन्टर  

एक नाश्ते की दुकान खोलने में आपको बहुत ही काम इन्वेस्टमेंट चाहिए आप इसे 10 से 15 हजार में शुरू कर सकते है। ज्यादातर कामकाजी लोग नाश्ता खुद बनाने की बजाय बाहर नष्ट करना पसंद करते है। आप किसी ऑफिस, कॉलेज, फैक्ट्री, या वर्कशॉप के आस पास नाश्ता सेंटर खोलकर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आप पारंपरिक पोहा, जलेबी, समोसा जैसे नाश्तों के साथ ही नए किस्म के और पौष्टिक नाश्ते जैसे सैंडविच, स्प्राउट्स भी रख सकते है जिससे आपके ग्राहकों को कुछ नया मिलेगा और आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ती जाएगी।

  8. टिफिन सेन्टर या होम कैंटीन 

यह बिज़नेस उन लोगो के लिए काफी अच्छा है जो ऐसे इलाके में रहते है जहाँ आसपास कोई आफिस, फैक्ट्री या pg हो। इसमे काफी कम इन्वेस्टमेंट में आप काम शुरू कर सकते है और जैसे जैसे आपकी इनकम होगी वैसे वैसे आप इस बिज़नेस को ज्यादा बढ़ सकते है। अगर आप अच्छा खाना बनाते है तो इसे आप खुद से कर सकते है वरना आप किसी को खाना बनाने के लिए रख सकते है। 

9. आचार पापड़ व मुरब्बा 

अगर आपमे अचार पापड़ बनाने की कला है तो आप बहुत ही कम खर्चे में यह बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसमे आपको केवल अचार पापड़ व मुरब्बा बनाने की सामग्री तथा उनकी पैकिंग के समान का खर्चा होगा इसके लिए न कोई आफिस चाहिए न कोई कर्मचारी। यह बिज़नेस घरेलू महिलाओं के लिए पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया बन सकता है।

10. बेकरी बिज़नेस 

बेकरी बिज़नेस को शुरू करने के लिए 1 लाख तक का इन्वेस्टमेंट चाहिए होगा। आप केक, ब्रेड, पेस्ट्री, बिस्कुट जैसी चीज़े बनाकर बेकरी पर बेच सकते है तथा ब्रेड को अपने आस पास की जनरल स्टोर पर बेच कर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आजकल बेकर नए नए प्रकार के केक तथा डिशेस मार्किट में ला रहे है अगर आपमे भी क्रिएटिव दिमाग है तो आप इस बिज़नेस में काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

11. फ़ास्ट फ़ूड स्टाल   

खाने से जुड़े सभी बिज़नेस में से फ़ास्ट फ़ूड स्टाल में सबसे ज्यादा संभावनाएं है। यह बिज़नेस आप 15 से 20 हजार की इन्वेस्टमेंट में बहूत ही आसानी से शुरू कर सकते है। आजकल के युवाओं में फ़ास्ट फ़ूड का चाव जिस रफ्तार से बढ़ रहा है उससे आप अंदाजा लगा ही सकते है कि इस बिज़नेस में कितनी कमाई की जा सकती है। आप मंचूरियन, चाऊमीन, चाइनीज भेल, फ्राइड राइस और मोमोस जैसी कई चीजे अपनी स्टाल पर बेच सकते है और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। यह बिज़नेस आप किसी स्कूल, कॉलेज यक कोचिंग क्लास के आस पास खोले इससे आपको काफी कम समय मे काफी मुनाफा होगा।

12. जूस की दुकान 

अगर आप किसी हॉस्पिटल के आस पास जूस की दुकान या छोटा सा स्टाल लगते है तो इससे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। यश बिज़नेस 10 से 15 हजार में शुरू किया जा सकता है इसके लिये आपको केवल एक जूसर की जरूरत है।

Agriculture related idea of business in hindi

13.  हीड्रोपोनिक्स

new hydroponics business idea hindi

हीड्रोपोनिक्स तकनीक पौधे उगाने की एक ऐसी तकनीक है जिससे आप बिना मिट्टी के पौधे उगा सकते है। हीड्रोपोनिक्स तकनीक से खेती करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे खेती के लिए खेत या जमीन की निर्भरता खत्म हो जाती है। इस तकनीक से आप सब्जियां तथा स्ट्राबेरी जैसे फल अपने घर की छत पर ही उगा सकते है। इन सब्जियों और फलों को मंडी में बेच कर आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस तकनीक में मिट्टी का इस्तेमाल नही होता इसी कारण मिट्टी से होने वाली बीमारियां भी फसल में नही होती। अपने घर की छत पर हीड्रोपोनिक्स सिस्टम लगाने में आपको 10 से 15 हजार तक का खर्चा आएगा और इस 10 से 15 हजार के इन्वेस्टमेंट से ही आप लगभग 60 से 70 हजार का मुनाफा हर महीने कमा सकते है।

14. मछलीपालन 

मछलीपालन काम इन्वेस्टमेंट मर शुरू होने वस्ल काफी अच्छा और नया बिज़नेस है इस बिजनेस को आप घर से भी शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको ऐसी जगह चाहिए जहा आप छोटे छोटे टैंक या तालाब बना सके। आप मछलीपालन की तकनीके आसानी से यूट्यूब से सिख सकते है। आपके आस पास के इलाके में कोनसी मछली की किस्म ज्यादा पसंद की जाती है इस तरह की जानकारी आप पहले से निकल ले और उसी के आधार पर पालने के लिए मछली का चयन करें। इस बिज़नेस के लिए सरकार की तरफ से आपको लोन भी उपलब्ध हो जाएगा।
यहां जानिए

15. मुर्गीपालन 

आप सिर्फ 1 लाख की इन्वेस्टमेंट में मुर्गीपालन का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। बदलतें समय के साथ मांसाहार का चला बढ़ता जा रहा है और मुर्गी और अंडे की मांग भी मार्किट में बढ़ रही है। इसी कारण मुर्गीपालन का व्यवसाय आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है ओर इसमे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है। आपको बस मार्किट को समजना होगा अपना पॉलिट्री फार्म ऐसी जगह लगाए जहा आस पास कैलाक़े में कोई दूसरा पोलट्री फार्म ना हो।

16. पशुपालन   

पशुपालन कर बिज़नेस को सरकार भी बढ़ावा देती है और इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप कई सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते है। इसमें आप 25 % तक सब्सिडी भी मिल जाती है। आप सरकार की पशुपालन से जुड़ी योजनाओ की जानकारी के लिए पशुपालन की योजना पर जानकारी ले सकते है।

17. मशरूम की खेती 

मशरूम उगाना बहुत ही आसान तथा फायदेमंद बिज़नेस इसमे आपको ज्यादा निवेश भी नही करना साथ ही आप इसे अपने घर के किसी कमरे में भी कर सकते है। मशरूम एक फंगस है इस कारण इसे अपना खाना बनाने के लिए हरे पोधो की तरह धूप की जरूरत नही होती। आप 2 से 5 हजार के इन्वेस्टमेंट में मशरूम की खेती छोटे लेवल पे अपने घर पर ही कर सकते है। आपको इसकी खेती करने के बारे में हर जानकारी यूट्यूब पर बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। आप अपनी फसल को छोटे पैकेटो में पैक करके अपने आस पास की सब्जी की दुकानों तथा मंडी में आफ अच्छे दामो में बेच सकते है।

Training related new business idea hindi

18. डांस क्लास 

अगर आप डांस में अच्छे है तो डांस क्लास का बिज़नेस शुरू करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। आप इस बिज़नेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते है इसमें आपको सिर्फ एक स्पीकर की जरूरत है जो 1 से 2 हजार तक आपको आसानी से मिल जाएगा। अगर आप शहर में रहते है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा क्योंकि समय के साथ साथ बच्चो और युवाओ में डांस की तरफ रुझान बढ़ रहा है।

19. योगा क्लास 

आपको योग आता हो या योग में इंटरेस्ट हो तो आप योग क्लास शुरू कर सकते है। अगर आप फिट है और आपको योग नही भी आता है तो आप इसे इंटरनेट की मदद से सिख सकते है और 6 महीने से 1 साल के भीतर ही योग सिख कर योग क्लास शुरू कर सकते है। इसमें आपको सर्फ जगह की जरूरत होगी इसके अलावा आपको इसमे कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नही है।

20. बच्चों का ट्यूशन सेन्टर 

अगर आप पढ़े लिखे है तो आप चाहे तो बच्चों का ट्यूशन क्लास शुरू कर सकते है। 5 से 8 क्लास के बच्चों को पढ़ना के लिए आपको केवल जगह की जरूरत है। अगर आप बछो को अच्छे से पढ़ते है और उनका रिजल्ट सुधरता है तो इस बिज़नेस में आप काफी ग्रोथ कर सकते है। आपको जरूरत है नए तरीके से सोचने की।

21. ऑनलाइन ट्यूशन सेन्टर 

इंटरनेट पर कई ऐसी साइट है जहाँ आप ऑनलाइन ट्यूशन टीचर बन सकते है। इसके साथ ही आप अपनी खुद की ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेज भी शुरू कर सकते है जहाँ आप हर दिन कुछ घण्टे काम कर के काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

22. रेसिपी क्लास 

अगर आप अच्छा खाना बनाते है और आपको कई अलग अलग तरीके के पकवान बनाने का शौक है तो आप इस बिज़नेस में काफी कमाई कर सकते है। इसमे 10 से 15 हज़ार के इन्वेस्टमेंट में आप आसानी से काम शुरू कर सकते है इसके लिए आपको बर्तनों और खाना बनाने की सामग्री की आवश्यकता होगी।

23. कंप्यूटर क्लास 

यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको 1 से 2 लाख तक का निवेश करना पड़ेगा पावर इसमे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है। आजके समय मे कंप्यूटर कौशल सबसे बेसिक जरूरत है कर हर कोई कंप्यूटर सीखना चहता है। अगर आपको कंप्यूटर अच्छे से आता है तो आप यह बिज़नेस बहुत आसानी से शुरू कर सकते है और काफी मुनाफा कमा सकते है।

24. सिलाई क्लास 

सिलाई कढ़ाई का काम सिखाने के लिए आपको कुछ सिलाई मशीनों और धागे कपड़े सुई जैसी चीज़ों के साथ जगह की जरूरत होगी आप 1 से 2 लाख के इनवेस्टमेंट में यह काम शुरू कर सकते है और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
26. मेहंदी क्लास 
अगर आपको मेहंदी बनाना आती है तो आप अपने घर मे  ही मेहंदी क्लासेज खोल सकते है। इसके लिए आपको कुछ सौ रुपयों का निवेश करना होगा जिससे आप मेहंदी के कोण लाएंगे।

25. क्राफ्ट क्लास या हॉबी क्लास 

अगर आपको क्राफ्ट में आता है तो आप क्राफ्ट वलास शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते है। छोटे बच्चों को क्राफ्ट में काफी रुचि होती है और आज के माता पिता भी बछो को नई गतिविधिया सीखने में रुचि रखते है। इसीलिए क्राफ्ट क्लास का बिज़नेस शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें आपको सिर्फ क्राफ्ट के समान जैसे पेपर, गोंद, कलर्स जैसी अन्य चीज़ों का खर्च लगेगा। आप इसे आसानी से 2 से 3 हजार में शुरू कर सकते है।

New business in hindi

26. ड्रॉपशिपिंग 

ड्रॉपशिपिंग करना बहुत ही आसान है। यह काम भी ऑनलाइन है। इसमें आपको अपना ऑनलाइन स्टोर बनाना होता है और किसी ड्रॉपशिपिंग वेबसाइट से अपनी साइट में प्रोडक्ट जोड़ने होते है। जब आपकी साइट पर कोई आर्डर आता है तो आप ड्रॉपशिपिंग साइट से संपर्क करे वे आपका आर्डर आपके नाम से पहुचा देंगे साथ ही आपके लिए COD(कॅश ऑन डिलीवरी) भी उपलब्ध करवा देंगे। इस बिज़नेस की खास बात यह है कि इसमें न तो आपको समान बनाना है ना रख रखाव करना है और न ही डिलीवर करना है। आपको सिर्फ समान का आर्डर लेना है और इसकी एक खास बात यह भी है है कि इसमें आपको अपना मार्जिन खुद तय करने की अहदी मिलती है।

27. बच्चों का स्कूल

school business in hindi

आज के समय मे यह एक बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय है। आप mychhotaschool जैसी कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेकर अपने गांव शहर कस्बे में आसानी से 73000 ₹ के इन्वेस्टमेंट में एक बच्चों का स्कूल खोल सकते है। ज्यादातर मातापिता यही चाहते है कि उनके बच्चों को अच्छी से अच्छी देखभाल के साथ ही उनके मष्तिष्क ओर बुद्धि का विकास हो। साथ ही छोटे बच्चे को घर से ज्यादा दूर ना भेजना पड़े। इसीलिए मोहल्ले, गांव, कस्बे में यह एक काफी मुनाफे का बिज़नेस साबित होगा।
28. पालतू जानवरों के समान की दुकान  जैसे डॉग फ़ूड, कोलर, शैम्पू इत्यादि।
29. कैमरा किराए पर देने का बिज़नेस आप dslr कैमरा खरीद कर उसे किराए पर दे सकते है।
30. ब्यूटी पार्लर बिज़नेस
31. कपडो की दुकान
32. गिफ्ट की दुकान
33. खिलोने की दुकान
34. फॉर्म भरकर
35. कार्ड प्रिंटिंग का काम
36. आइस क्रीम पार्लर
37. पावभाजी कार्नर
38. मोबाइल रिपेयरिंग
39. लैपटॉप कंप्यूटर रिपेरिंग
40. बागबानी या नर्सरी का बिज़नेस
41. ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस
42. LIC एजेंट का काम
43. ऐप्प डेवेलोप करके
44. फ़ूड डिलीवरी करके
45. गाड़ी धोने का काम
46. हेल्थ क्लब का बिज़नेस
47. मोमबत्ती बनाने का काम
48. अगरबत्ती बनाने का काम
49. पैसे के लिए लेखन
50. तैराकी प्रशिक्षक
51. रीसाइक्लिंग का बिज़नेस
52. किट नियंत्रण का काम
53. हेयरड्रेसर या मेकअप कलाकार
54. प्रॉपर्टी डीलर
55.  निजी बावर्ची
56. इंटीरियर डिज़ाइनिंग
57. इवेंट प्लानर
58. संगीत क्लासेज
59. बच्चों का डे-केअर
60. वेडिंग प्लानर
61. ड्राइविंग स्कूल
62. ताजे फुलों की दुकान
63. किताबो का संग्रह या लाइब्रेरी
64. पढ़ाई संबंधित सामग्री की दुकान
65. हस्त निर्मित समानो की दुकान
66. पेपर रीसाइक्लिंग ग्रीन बिज़नेस

निष्कर्ष

तो दोस्तों देखा आपने की अगर हम पैसा कमाने और बिजनेस करने का मन बना लें तो हमारे पास इतने सारे विकल्प है। आप इनमें से कोई भी ऑप्शन चुन सकते है, इस पोस्ट में हमने आपको 0 ₹ इन्वेस्टमेंट के भी कई बिजनेस आइडिया बताए है जिन्हें आप पैसे लगाए बिना आज ही शुरू कर सकते हैं। यही नहीं अगर आपको खाना बनाने की कला आती है और अगर लोग आपके बनाए खाने कि प्रशंसा करते नहीं थकते तो फूड से रिलेटेड बिजनेस आपको करना चाहिए। और आपकी यही कला आपको सफलता देगी। इसके अलावा अगर आप खेती बाड़ी करते हैं या आपके पास कोई पुश्तैनी खेत है और आप खेती की समझ रखते है तो एग्रीकल्चर से रिलेटेड बिजनेस आपको जरूर करना चाहिए। और नहीं तो आप अगर घर से ही बिजनेस करना चाहते या चाहती है तो आप कोई ट्रेनिंग क्लास शुरू कर सकते हैं। जिसमें भी आपकी रुचि हो और जो आपको अच्छे से आता हो वह काम आप दूसरो को सिखाईये और पैसे कमाइए।
आज की इस पोस्ट "65 स्मॉल बिजनेस आइडियाज इन हिंदी" में हमने आपको 30 बिजनेस आइडियाज विस्तार से बताएं और इसके अलावा 35 स्मॉल बिजनेस आइडियाज दिए। आशा करते है कि हमारी मेहनत से आपको जरूर मदद मिलेगी।
आज की हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी और आपके लिए कितनी बेहतर साबित हुई, यह आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और आपका कोई सुझाव और सवाल हो तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपको जरूर सुनेंगे और आपकी मदद करेंगे। मिलते है दोस्तों बिजनेस और पैसा कमाने से जुड़ी हमारी अगली पोस्ट के साथ।

Comments

  1. fantastic article sir keep sharing your article is knowledgeable

    youtube se paise kamana sikhe

    ReplyDelete
  2. 09818592392 gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 service all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392

    ReplyDelete
  3. 09818592392 gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 service all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392

    ReplyDelete
  4. 09818592392 gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392 service all india ki all city's mey service avlable koi dhokha dhadhi nhi full secret service providers koi bhi problem nhi full maza full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now gigolo sax service providers all india coll me full details full masti key sath pasaa kamye coll now 09818592392

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal