Skip to main content

Blogging kaise kare Aur kamaye lakho | ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

Blogging kaise kare
blogging kaise kare

पूरी दुनिया मे सिर्फ 1 % लोग ही ऐसे है जो सफल है। इसका कारण ये है कि वह लोग काम को कर देते है उसके बारे में उतना ही सोचते है जितना जरूरी है और हार नही मानते।
आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए पर हम आपको गारण्टी देते है कि आप मे से सिर्फ 1% लोग ही हमारे बताते हुवे तरीके को इस्तेमाल करेंगे और बाकी लोग शुरू करने से पहले ही हार मान लेंगे। तो यह लेख सिर्फ उन 1% लोगो के लिए ही है।
दोस्तो आज ज्यादातर लोग ब्लॉग बना कर पैसे कामना चाहते है पर जानकारी के अभाव में ऐसा कर नही पाते। बहुत से लोग ब्लॉग बना भी लेते है पर फिर भी वह उस से मुनाफा नही कामा पाते इसका इकलौता कारण यह है कि उन्हें पता ही नही होता की उन्हें क्या करना है और कैसे करना है। इसीलिए आज हम आपको इस लेख में विस्तार से बताएंगे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए।
जब आप किसी विषय मे अपनी वेबसाइट बना कर उसपे लिखते हैं तो उसे ब्लॉग कहते है।
ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है और आप सिर्फ 10 मिनट में एक ब्लॉग बना सकते है।
पर ब्लॉग बनाने से पहले कुछ बाते है जो आपको ध्यान रखनि होगी।
हम आपको हर चीज़ क्रम में बताएंगे की आपको क्या करना है।
यहां जानिए

1. टॉपिक चुने। 

आप जब ब्लॉगिंग की दुनिया मे कदम रख रहे है तो उस से पहले आप अपनी पूरी रिसर्च कर ले।
इस प्रक्रिया में दो चीज़े है जो आपको ध्यान में रखनी है।

1. आपकी रुचि और आपका ज्ञान। 

सबसे पहले आप अपने आप का निरीक्षण करे की आपको क्या पसंद है और आपको किस विषय पर अच्छी जानकारी है।
देखिए सीधी सी बात है अगर जिस विषय मे आप लिख रहे है अगर आपकी उस विषय मे रूचि होगी और आपको उस विषय मे जानकारी होगी तो आप स्वतः ही अच्छा लिखेंगे।
इसी के साथ आपको इस काम मे मजा भी आएगा।
उदाहरण के लिए अगर आपको खाना बनाने में रुचि है और आप नए नए व्यंजन बनाने के शौकीन है तो आप इसी बारे में लिखे।

2. लोगो की रुचि।  

अब ये दूसरी बात समजने में थोड़ी मुश्किल हैं इसीलिए इस बात को ध्यान से पढ़े। ब्लॉग का टॉपिक चुनने से पहले आप यह भी देखे की जिस बारे में आप लिख रहे है क्या वह चीज़ लोग पढ़ना भी चाहते है या नही।
उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप एक सीमेंट की फैक्ट्री में काम करते है और आप सीमेंट कैसे बनाते है, सीमेंट बनाने में क्या क्या इस्तेमाल होता है इस बारे में आपको बहुत जानकारी है और आप इसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप सफल नही होंगे क्योंकि इस बारे में ज्यादा लोगो की रुचि नही है और अगर आप इस बारे में ब्लॉग बनाएंगे तो कोई आपकी ब्लॉग पर पढ़ने नही आएगा।
इसीलिए जब भी आप अपना टॉपिक चुने अपनी रुचि ओर लोगो की रुचि दोनों को ध्यान में रखे।

आप कई टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते है उदाहरण के लिए खाने की विधियों के ऊपर, गाड़ियों के ऊपर, बिज़नेस के नए तरीको के ऊपर और भी कई ऐसे टॉपिक है जिनपर आप ब्लॉग बना सकते है।

 2. अपने ब्लॉग का नाम चुने। 

ब्लॉग से पैसे कमाने और एक सफल ब्लॉग बनाने में सही नाम चुनने कक भी बड़ा हाथ होता है।
आप अपने ब्लॉग का नाम एसा सोचे जो लोगो को आसानी से याद हो जाए और जिसको पढ़ते ही लोगो को पता चल जाए कि आपका ब्लॉग किस बारे में है।
उदाहरण के लिए अगर आपका ब्लॉग खाना बनाने की विधि के बारे में है तो आप अपने ब्लॉग के नाम मे किचन या रसोई जैसे शब्द का इस्तेमाल करे जैसे कि कोमल की रसोई या कढ़ाई किचन इस तरह से आप अपने टॉपिक से संबंधित ही नाम चुने।

 3. ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुने। 

अब आपको यह तय करना है कि आप अपना ब्लॉग किस ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर बनाना चाहते है।
इंटरनेट पर कई ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। पर उन सब मे सब से प्रसिध्द है वर्डप्रेस और ब्लॉगर
ब्लॉगर गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म है जिसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है और इसका कोई पैसा नही लगता। पर इसमे आपको सीमित फ़ीचर मिलेंगे।
वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के लिये आपको कुछ पैसो का निवेश करना पड़ेगा। और आपको अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी।
जबकि वर्डप्रैस में आपको इन फ़ीचर के साथ ही कई और फ़ीचर्स भी मिलेंगे जैसे कि आपको वर्डप्रेस में कई थीम्स मिलेगी जिनसे आप अपने ब्लॉग की डिज़ाइन को अपने हिसाब से बदल सकते है और कई ऐसे प्लगिन्स जिससे कि ब्लॉग को संभालना आपके लिए आसान हो जाएगा।
यह आपको तय करना होगा कि आप कोनसा प्लेटफॉर्म चुनते है।
पर हमारी राय में अगर आप शुरुआती दौर में है तो आप ब्लॉगर का ही इस्तेमाल करे क्योंकि एक तो ब्लॉगर गूगल का प्लेटफॉर्म है तो इसको कोई हैक नही कर सकता इसके अलावा आपके ब्लॉग पर कितने भी लोग हो आपका ब्लॉग क्रैश नही होगा।

 4. डोमेन और होस्टिंग।

डोमेन क्या है? डोमेन इंटरनेट पर आपके ब्लॉग के पते की तरह काम करता है। अगर किसी को आपके ब्लॉग पर आना है तो वह अपने ब्राउज़र में आपका डोमेन यानी कि आपके ब्लॉग का पता डालेगा।
उदाहरण के तौर पर अगर आपको हमारे ब्लॉग पर आना है तो आप business-in-hindi.blogspot.com यह डोमेन अपने ब्राउज़र में डालोगे।
आपने अपने ब्लॉग का जो नाम चुना है वैसा ही आपको डोमेन लेना होगा।
ब्लॉगर पर आपको फ्री में डोमेन मिलता है पर उसमे साथ मे .blogspot.com होता है। आप चाहे तो अपना खुदका डोमेन(Custom Domain) खरीद के ब्लॉगर पर इस्तेमाल कर सकते है। वह आपकी मर्जी है।
आप godaddy वेबसाइट से आसानी से अपने लिए एक डोमेन खरीद सकते है। आप .com, .net, .in जैसे डोमेन का इस्तेमाल करे जो कि पढ़ने में आसान और अच्छे लगते है।

अब बात आती है होस्टिंग की तो अगर आप वर्डप्रेस इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग लेनी होगी। इंटरनेट पर कई सारी होस्टिंग कंपनिया है जहाँ से आप आसानी से होस्टिंग ले सकते है पर इन सब मे godaddy, hostgator, bluehost ये कुछ ऐसी कंपनिया है जिसे आप चुन सकते है। आप इन सभी कंपनियों पर कीमत की तुलना करले ओर जो आपको पसंद हो उस कंपनी को चुन लें।

 5. ब्लॉग को बनाये। 

अगर आप ब्लॉगर का इस्तेमाल कर रहे है तो आप बड़ी ही आसानी से से अपना ब्लॉग बना लेंगे आपको बस अपना एक ई-मेल चाहिए।
आप गूगल पर जाकर सर्च करे ब्लॉगर और ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाकर अपने ई-मेल से एकाउंट बना ले। अब अपने ब्लॉग का नाम और डोमेन डाल कर ब्लॉग बना ले।
और आपका ब्लॉग तैयार है।
अगर आपको वर्डप्रैस इस्तेमाल करना है तो आप अपने होस्टिंग कंपनी के कंट्रोल पैनल पर जाइये और वहाँ से अपना डोमेन को और अपने ब्लॉग पर वर्डप्रैस को इनस्टॉल करले।
और बहुत ही आसानी से आपका ब्लॉग तैयार हो गया है।

 6. लेख लिखे। 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज यही है कि आप बहुत ही अच्छे लेख लिखे।
अगर आप चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके लेख पढ़ें और गूगल पर आपके लेख सर्च करने पर ऊपर आये तो आपको बहुत ही अच्छे सरल और आसानी से समाज आने वाले लेख लिखने होंगे।
पर लेख लिखने से पहले आपको जो काम करना है वह है कि आपको कीवर्ड्स सर्च करने पड़ेगा।
अब ये कीवर्ड क्या है? कीवर्ड का मतलब है वह शब्द जो लोग गूगल पर सर्च करते है।
जैसे कि "घर पर पालक पनीर कैसे बनाये" यह एक कीवर्ड है।
आप गूगल कीवर्ड प्लैनर पर जाकर कीवर्ड्स सर्च कर और उन कीवर्ड्स को चुने जिनको लोग ज्यादा सर्च करते है। और उन कीवर्ड्स को अपने लेख में डाले जिस से जब भी कोई गूगल पर वह कीवर्ड सर्च करे तो आपके लेख वहा आये और लोग उन्हें ज्यादा पढ़े।
आपका लेख जितना अच्छा होगा और लोगो को जितना दिलचस्प लगेगा उतना ही गूगल पर आपका लेख ऊपर आता जाएगा।

 7. विज्ञापन लगाए। 

जब आपके ब्लॉग पर लोग आने लगे और आपके लेख गूगल पर ऊपर आने लगे तब आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करे। अगर आपने ऊपर दी गयी हर स्टेप को सही से किया है तो गूगल एडसेंस आपको जरूर स्वीकार कर लेगा । इसके बाद आपको करना अपने ब्लॉग पर गूगल के विज्ञापन लगाने है और आप आसानी से बहुत से रुपये काम पाएंगे।आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट विज्ञापन भी डाल सकते हैं, यहाँ पढ़ें Affiliate marketing kya hai?

हमारी राय

अंत मे हम आपको यही कहेंगे कि अगर आप पूरे मन से और लगन के साथ ब्लॉग बनाकर काम करते है तो आप 3 से 4 महीनों में ही अच्छी खासी आमदनी कर पाएंगे। आप बस इस बात का ध्यान रखे कि आपके लेख कम से कम 500 शब्द के हो और उसमें दी गई जानकारी किसी न किसी तरह से लोगो की मदद करे।
याद रखे दोस्तो कर भला तो हो भला।
हम आशा करते है कि आप जीवन मे बहुत सफल हो और खूब पैसे कमाए।
अगर आपको यह लेख पसंद आया ह तो इसे शेयर करना न भूले।

Comments

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal