Skip to main content

Janiye Affiliate marketing kya hai | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

Affiliate marketing kya hai?
affiliate marketing kya hai


हैल्लो दोस्तो!!
दोस्तो अगर आपने भी एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सुना है और आप भी जानना चाहते है कि affiliate marketing kya hai? और affiliate marketing se paise kaise kamaye तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आए है। इस पोस्ट में हम आपको सरल भाषा मे डिटेल में बताएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है।
ऑनलाइन इनकम के तरीकों में सबसे ज्यादा कमाई का तरीका एफिलिएट मार्केटिंग ही है दोस्तो, इसीलिए affiliate marketing क्या है और ये कैसे काम करता है अगर आप यह समझ गए तो आपके लिए इंटरनेट से पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा दरवाजा खुल जाएगा। तो दोस्तो आइये जानते है है एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में।

यह भी पढिये:
Youtube se paise kaise kamaye
Whatsapp se paise kaise kamaye

Affiliate marketing kya hai?

दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय मे एक ऐसा पैसा कमाने का जरिया है जिसमे अगर आप सही तरीके से काम करे तो आप लाखो रुपये हर महीने कमा सकते है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करनी है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसका सीधा सा जवाब यह है कि जिस कंपनी से आप एफिलिएट है आपको उस कंपनी के सामानों की मार्केटिंग करनी है और इसके बदले आपको मिलेगी कमिशन।

अब आप ये मार्केटिंग करेंगे कैसे तो आप इसके लिए कई माध्यमो का इस्तेमाल कर सकते है, आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है या फिर अगर आप चाहे तो किसी भी प्रोडक्ट की वीडियो बना कर उसे  यूट्यूब पर डालके एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है इसके अलावा भी कई तरीके है जो हम आपको इस पोस्ट में आगे बताएंगे। हम आपको क्रमशः बताएंगे कि आपको एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करनी है।

Affiliate marketing ki sharte

मित्रो एफिलिएट मार्केटिंग करने और उससे पैसे कमाने के लिए कुछ ऐसी चीज़ें है जिनका होने बेहद जरूरी है जिसके बिना आप ना एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और ना पैसा कमा सकते है। तो आइए देखते है ये चीज़े कौन कौन सी है।

  1. आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना जरूरी है। आप एफिलिएट मार्केटिंग तभी कर सकते है जब आप किसी ऐसी कंपनी से जुड़े हो जिसके समान की आप मार्केटिंग करेंगे। इसी वजह से आपको किसी न किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना जरूरी है।
  2. दूसरी और सबसे जरूरी चीज ऑडियंस या वो लोग जिन्हें आप वह समान बेचेंगे। बिना ऑडियंस के आप affiliate marketing से पैसा नही काम सकते इसीलिए आपको ऑडियंस बनानी बहुत जरूरी है। जो कि आप ब्लॉग, यूट्यूब, या सोशल मीडिया साइट्स के जरिये बना सकते है।

तो ये थी वो दो जरूरी चीज़े जो कि एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे जरूरी है दोस्तो। आइये अब step by step जानते है की affiliate marketing kaise kare

Affiliate marketing kaise start kare?

दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करना बहुत ही आसान है। कई ऐसे लोग जो बहुत कम पढ़े लिखे है वह भी एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों कमा रहे है। ऑनलाइन पैसे कमाने में जो सबसे जरूरी चीज है वो है आपका धैर्य और नियमितता। अगर आप धैर्य के साथ नियमित काम करेंगे तो आप भी कुछ ही समय मे ऑनलाइन फील्ड में सफलता पा सकते है। तो आइए दोस्तो देखते है step by step कैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते है।

 1. एफिलिएट नेटवर्क कंपनी चुने।

दोस्तो इंटरनेट पर ऐसी कई कंपनियां है जहा आप एक एफिलिएट के तौर पर जुड़ सकते है।
लगभग हर बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट आपको एफिलिएट के तौर पर जुड़ने की सुविधा देती है।
आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट ओर myntra जैसी बड़ी कंपनियों में जुड़ सकते है।
पर आपको यह देखना होगा कि आप किस कंपनी से जुड़ते है क्योंकि हर कंपनी में सामानों पर अलग अलग कॉमिशन है।
उदहारण के लिए फ्लिपकार्ट कंपनी आपको हर मोबाइल की बिक्री पर 0.1 से 2 प्रतिशत तक कमीशन देती है वही अमेज़न कंपनी पर आपको हर मोबाइल की बिक्री पर 2.5 प्रतिशत कमीशन मिलती है। इसी प्रकार अलग अलग कंपनिया आपको अलग अलग सामानों पर अलग अलग कमीशन देती है।
इन कंपनियों में से भारत मे काम करने के लिए अमेज़न ओर फ्लिपकार्ट ये दो कंपनिया सबसे अच्छी है तो आप सबसे पहले इन्ही दो कंपनियों की कमीशन की सूची को तुलना करें और दोनों में से एक कंपनी को चुने।



आप इस बात का खास ध्यान रखे कि एक समय पर किसी एक कंपनी में ही काम करे क्योंकि दोनों में साथ काम करने से आप कंफ्यूज हो जाएंगे और कुछ भी नही कर पाएंगे।

 2. एकाउंट बनाये।

affiliate marketing in hindi


दोस्तों जब आप एक कंपनी को चुन लेंगे तो अगले स्टेप होगा कि आप उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में एकाउंट बनाये।
आप गूगल पर जाए और जिस कंपनी को आपने चुना है उस कंपनी के नाम के आगे एफिलिएट लगा के सर्च करे जैसे कि अगर आपने अमेज़न को चुना है तो आप गूगल पर सर्च करे अमेज़न एफिलिएट, वह से उस कंपनी के एफिलिएट पेज पर जाकर एकाउंट बनाये।
इसके लिए आपको कुछ चीज़ों की आवश्यकता होगी सबसे पहले तो आपको जरूरत होगी एक बैंक एकाउंट की अगर आपका किसी बैंक में खाता नही है तो आप यह एकाउंट नही बना पाएंगे। इसके अलावा आपको जरूरक्त होगी पैन कार्ड की पैनकार्ड लगभग हर एफिलिएट कंपनी में जरूरी है क्योंकि इससे इनकम टैक्स व्यवस्था में आसानी होती है।
तीसरी जरूरी चीज है कैंसल्लेड चेक। कैंसल्लेड चेक आपके बैंक का एक सामान्य चेक होता है जिसपे कैंसल्लेड लिखा हो।
इसके अलावा आधार कार्ड भी एफिलिएट एकाउंट बनाने के लिए जरूरी है।
तो जब आप अफ्फिकिट एकाउंट बनाये तो उस से पहले आप इस सब चीज़ों का ध्यान रखे ताकि आपको एकाउंट बनाने में कोई परेशानी ना आये।

 3. प्रोडक्ट चुने

जब आप सफलतापूर्वक एकाउंट बना चुके होंगे तो अगला पड़ाव होगा कि आप एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्रोडक्ट्स को चुने। आप सिर्फ ऐसे प्रोडक्ट को चुने जिसके बिकने की संभावना ज्यादा हो ओर साथ ही जिसपे आपको ज्यादा कमीशन मिले। प्रोडक्ट चुनने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप प्रोडक्ट की रेटिंग और लोगो के रिव्यु को देखे। जिस प्रोडक्ट पर ज्यादा रिव्यु है सीधी सी बात है कि वह प्रोडक्ट ज्यादा बिक है और लोगो को ज्यादा पसंद आरहा है और इसके बिकने की संभावना ज्यादा है।
इसके अलावा आप ऐसे प्रोडक्ट को भी चुन सकते है जो आपको लगता है कि आने वाले समय मे फेमस होगा। आप कितना पैसा काम पाएंगे ये बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप कोनसा प्रोडक्ट चुनते है।

 4. एफिलिएट लिंक बनाये।

 अपना प्रोडक्ट चुनने के बाद आपको उस प्रोडक्ट के लिए अपना एफिलिएट लिंक बनाना है अगर आप अमेज़न पर काम कर रहे है तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है बस जो प्रोडक्ट आपने चुना है अमेज़न पर उस प्रोडक्ट का पेज खोले और ऊपर दी गयी एफिलिएट पट्टी पर से उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक निकाल ले।
ओर अगर आप फ्लिपकार्ट पर काम कर रहे है तो जो प्रोडक्ट आपने चुना है उस प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करें और फ्लिपकार्ट के एफिलिएट वेबसाइट पर जाकर उसे अपने एफिलिएट लिंक में बदल लें।

 5. मार्केटिंग करे।

अब जब आपको अपना एफिलिएट लिंक मिल गया है तो बस आपको अब इस लिंक की मार्केटिंग करनी है। यहाँ जरूरत होती है ऑडियंस की, ऑडियंस के लिए आप कई प्लेटफॉर्न्स का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि। इसके लिए कई तरीके है, आइये मार्केटिंग कैसे करनी है उसके बारे में विस्तार से जानते है।

 1. यूट्यूब से

affiliate marketing kaise kare


ये एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे आसान तरीका होगा आपके लिए। आपको बस करना यह है कि आप यूट्यूब पर आपके प्रोडक्ट की वीडियो बनाये और उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपके प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक डाल दे।
उदाहरण के लिए मान लीजिये कि आप एक किताब की मार्केटिंग कर रहे है तो आप यूट्यूब पर उस किताब के बारे में वीडियो बनाये और वीडियो में किताब की समरी समजाये और वीडियो के अंत मे अपने दर्शकों को कहे कि अगर आपको यह किताब खरीदनी है तो आप डिस्क्रिप्शन में दिए लिंक से खरीद सकते है। और आपका काम हो गया।

 2. ब्लॉग या वेबसाइट से

affiliate marketing in hindi


एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए यह तरीका भी बहुत अच्छा है। आप ब्लॉग के जरिये दो तरीके से अफ्फिकिट मार्केटि कर सकते है एक तो सीधा एफिलिएट के एड कोड अपने ब्लॉग पर लगाये जिससे कि आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग उस एड पर क्लिक करके समान खरीदे।
दूसरा और ज्यादा कारगर तरीका यह है कि आपने जो प्रोडक्ट चुना है आप उसके बारे में ही ब्लॉग बनाये और उसी के जैसे दूसरे प्रोडक्ट्स के बारे में भी लिखे और अपने लेखों में आप उस प्रोडक्ट का किंक शेयर करे।
यह तरीका ज्यादा कारगर इसीलिए है क्योंकि जब आप अपने प्रोडक्ट के ऊपर ही ब्लॉग बनाएंगे तो आपके ब्लॉग पर वही लोग आएंगे जिन्हें सच मे उस प्रोडक्ट में रुचि है और जो उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है, जिस से आपके प्रोडक्ट के बिकने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।
और इसी के साथ आपका मुनाफा भी कई गुना बढ़ जाएगा।
उदाहरण के लिए अगर आप किसी हेयर आयल की मार्केटिंग करते है तो आप आप ब्लॉग लिखिए बेस्ट हेयर आयल फ़ॉर लांग हेयर जिसमे आप अलग अलग हेयर ऑयल्स के बारे के बताएंगे और वही अपने एफिलिएट लिंक भी डालेंगे।
यह पढिये blogging kaise shuru kare.

3. सोशल मीडिया से

affiliate marketing kya hai


आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। इसका सबसे अच्छा तरीका है आप इंस्टाग्राम पर एकाउंट बनाइये और इसमें फोलोवर्स बढाइये। इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट्स की तस्वीरे और उसकी कीमत अपने इंस्टाग्राम पर डाले ओर लगो को बताइये की अगर उन्हें वह प्रोडक्ट अच्छा लगा तो उसे खरीदने के लिए वे आपसे संपर्क कर सकते है।
इसके अलावा आप व्हाट्सएप्प पर दोस्तो और रिश्तेदारों के ग्रुप बना कर उसमें भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते है।
इसके साथ ही फेसबुक भी एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अच्छा है।
आप फेसबुक पर भी इंस्टाग्राम की तरह अपने एफिलिएट प्रोडक्ट की मकरकेटिंग करे।

हमारी राय

दोस्तो आज आपने जाना कि Affiliate marketing kya hai और affiliate marketing kaise start kare. एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट से पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा साधन है। और आप धैर्य और समझदारी के साथ इसे करंगे तो आप कुछ ही समय मे अपने लिए एक ऐसा आमदनी का जरिया बना लेंगे जो आपको लाखो रुपये काम कर देगा।
इसीलिए आप आज ही से एफिलिएट मार्केटिंग के काम मे लग जाए और जीवन मे सफलता की तरफ बढ़े।
हम आशा करते है कि आप बहुत से पैसे कमाए और जीवन मे बहुत सफल हो।
अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने में या समजने में अभी भी कोई दिक्कत या परेशानी आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।
अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले।

Comments

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal