Skip to main content

WhatsApp se paise kaise kamaye | व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए?

WhatsApp se paise kaise kamaye
WhatsApp se paise kaise kamaye



हेल्लो दोस्तों!!
आज की यह पोस्ट व्हाट्सएप से जुड़ी है, और इसमें हम आपको "व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए" के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए तो हमारी यह पोस्ट अंत तक पढ़िए और जानिए कि घर बैठे व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए।
व्हाट्सएप आज की जेनरेशन के लिए ऐसा नाम हो गया है जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी अच्छी प्रकार से जानते हैं और इसका बखूबी इस्तेमाल भी करते है। हम और आप जानते हैं कि जब से भारत में जियो 4जी सिम आई है तब से इंटरनेट देश के हर कोने में पहुंच गया है। और इंटरनेट के आने के बाद हमारा स्मार्टफोन और भी ज्यादा स्मार्ट बन गया है। और इसी बात को ध्यान में रखकर एप डेवलपर्स ने ऐसे ऐसे ऐप बनाए हैं जो कि यूजर्स को सुविधा तो देते ही है साथ ही उन एप्स की ऐसी डिजाइनिंग होती है जिससे कि उन एप्स से पैसे भी कमाए जा सके। और इन्हीं पॉपुलर एप्स में से एक है व्हाट्सएप।
"Whatsapp से पैसे कैसे कमाए"
यह बात जानने से पहले आइए बड़े ही संक्षिप्त में जानते हैं कि व्हाट्सएप आखिर क्या है?

यहां जानिए
Youtube se paise kaise kamaye?

Whatsapp क्या है?

WhatsApp एक messeging app है, जो कि free में इंसटेंट मैसेज करने की सुविधा देता है। यह ऐप सिर्फ text मैसेज ही नहीं बल्कि photos, videos, audio भेजने के लिए भी सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं। क्योंकि इस ऐप को चलाना बहुत ही आसान है और यही वजह है कि यह हर स्मार्टफोन चलाने वाले व्यक्ति की पहली पसंद है।
लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह ऐप सिर्फ मैसेज, फोटोस, वीडियोस भेजने के काम नहीं आता।  अगर इसका अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपको पैसे भी कमा कर दे सकता है और इसके लिए आपको अपनी तरफ से कोई पैसे नहीं लगाने पड़ते।
इस पोस्ट में आगे हमने व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए इसके लिए टॉप 5 तरीके बताए हैं जिन्हें आप आज ही अपना सकते हैं और व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन दोस्तों एक बहुत आवश्यक बात जो कि जानना जरूरी है वह यह है कि व्हाट्सएप से पैसे कमाना शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजें चाहिए जिनके बिना आप व्हाट्सएप से पैसे नहीं कमा सकते वह चीज क्या है आइए जानते हैं।

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है?

अगर आप अपने स्मार्टफोन यानी कि आपने मोबाइल का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए करना चाहते हैं तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके फोन में होनी चाहिए तभी आप व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं। आपके पास होना चाहिए:--
*एक स्मार्टफोन
*इंटरनेट कनेक्शन
*WhatsApp ऐप
*व्हाट्सएप ग्रुप
इन चार चीजों के अलावा और कुछ भी नहीं चाहिए। तो अगर आज अभी आपके पास यह चार चीजें हैं तो आप आज ही व्हाट्सएप से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। और हां दोस्तों आपके कम से कम 4 से 5 ग्रुप तो होने ही चाहिए। क्योंकि एक ग्रुप में अधिकतम 256 member हों सकते है। व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं जिनमें से टॉप 5 तरीके हम बताने जा रहे हैं।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों पहले तो हम आपको यह बता दें कि व्हाट्सएप में ऐसा कोई फीचर नहीं है जिसको यूज करके आप डायरेक्ट पैसे कमा पाएं, लेकिन व्हाट्सएप आपको ऐसा प्लेटफॉर्म देता है जहां आप कुछ तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। इनमें सबसे पहले जो तरीका आता है वह है:-

रेसेललिंग करके

Whatsapp se reselling

दोस्तो अगर आपके पास व्हाट्सएप्प पर अच्छे खासे ग्रुप्स है तो आप रेसेललिंग करके काफी मुनाफा कमा सकते है। रेसेललिंग का मतलब है आप किसी रेसेललिंग कंपनी से जुड़े और वहा से किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग व्हाट्सएप्प पर करे। रेसेललिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपका मार्जिन आप खुद तय करते है, आप 100₹ की चीज़ को चाहे तो 200₹ में बेचे या 500₹ में यह आप तय करेंगे।
आज रेसेललिंग के लिए कई सारे ऐप्प है जिनमे से सबसे अच्छा और पॉपुलर ऐप्प है meesho आप इसपे आप अपना एकाउंट बना कर पहले ही दिन से काम चालू कर सकते है और मुनाफा कमा सकते है। आप यहाँ से meesho ऐप्प डाउनलोड कर सकते है जिससे कि आपको पहले आर्डर पर 40% का डिस्काउंट मिलेगा जो कि आपकी एक्स्ट्रा कमाई होगी।

Link shortening services

यह एक नया तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का। तो आइए जानते हैं इस काम में हमें क्या करना होता है। किसी भी वेबसाइट का एक एड्रेस होता है जैसे कि हम URL कहते हैं या जिसे साधारण भाषा में वेबसाइट लिंक भी कहते हैं। तो आपको रिसर्च करके यह पता लगाना होगा कि ज्यादातर लोग कौन सी वेबसाइट पर सर्च करते हैं या किन टॉपिक्स पर सर्च करते हैं। उसके अनुसार आप उन वेबसाइट्स का यूआरएल लिंक निकालिए फिर उन्हें link shortening websites कि मदद से लिंक को शॉर्ट कीजिए। फिर उन लिंक को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कीजिए। जब भी कोई आपके बनाएं लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके आपको पैसे मिलेंगे। जितने ज्यादा क्लिक उतने ज्यादा पैसे।
हमने यहां कुछ URL शार्टनर वेबसाइट के नाम दिए हैं जो आपका यह काम आसान बनाएगी।
Linkshrink.Net
Shorte.st
Short.am
Linkbucks.com

एफिलिएट मार्केटिंग

whatsapp par Affiliate marketing

Affiliate marketing का सीधा साधारण सा मतलब यह है कि बड़ी-बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी जैसे कि अमेजॉन, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट, मिंट्रा आदि के प्रोडक्ट की मार्केटिंग आपको अपने व्हाट्सएप ग्रुप में  करनी होगी। और जब कोई आपके जरिए प्रोडक्ट्स को खरीदेगा तो इन ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से आपको कमीशन मिलेगा। यह तरीका बाकी सभी तरीकों से बेस्ट है क्योंकि इसमें मुनाफा ज्यादा होता है और जल्दी होता है।

यहां जानिए
Affiliate marketing kya hai ?

रेफरल लिंक के द्वारा

इस तरीके से व्हाट्सएप में पैसे कमाने के लिए आपको कुछ ऐप के लिंक बनाने होंगे और उन ऐप के लिंक को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना होगा। दोस्तों इस से होगा यह की जो भी आपके शेयर किए हुए लिंक से ऐप को डाउनलोड करेगा इसके बदले आपको पैसे मिलेंगे। और अगर आपके लिंग से दूसरे लोग भी जुड़ते हैं तो उसके भी आपको पैसे मिलते हैं। इसे रेफर प्रोग्राम भी कहा जाता है। Google play store से आपको ऐसे कई ऐप्स मिल जाएंगे जो रेफर प्रोग्राम की फैसिलिटी देते है।

Paid promotion से

दोस्तों आपने सुना होगा की जो नए ब्लॉगर होते हैं जो कि अपना नया नया ब्लॉग लिखना शुरू करते हैं लेकिन उन्हें ट्राफिक नहीं मिलता यानी कि उनकी साइट पर, उनके ब्लॉग पर ज्यादा लोग नहीं आते। तो अगर आप WhatsApp में कई ग्रुप से जुड़े हुए हैं और आपके पास लोगों का एक अच्छा नेटवर्क है तो आप पेड  प्रमोशन करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आपको नए ब्लॉगर को यह बताना होगा कि आप उनकी साइट पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं व्हाट्सएप में उनके नए ब्लॉग का प्रमोशन करके। तो यकीन मानिए दोस्तों नए ब्लॉगर उनके साइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको बहुत ही अच्छी रकम देंगे ।
इसी तरह आप नए यूट्यूब चैनल का भी प्रमोशन कर सकते हैं और नए YouTubers से पैसे कमा सकते हैं।

Whatsapp Business app

दोस्तों व्हाट्सएप ने बिजनेस को और आसान बनाने के लिए अपना एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम है व्हाट्सएप बिजनेस ऐप। यह ऐप आपके नए बिजनेस को शुरू करने में और अपने पुराने बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेगा। इस ऐप में आप अपने बिजनेस के अनुसार उन लोगों को जोड़िए जो कि आपके सामान को खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपकी साड़ी की दुकान है तो आप ज्यादातर महिलाओं को ग्रुप में जोड़िए। और उसके बाद अपने प्रोडक्ट्स यानी कि सामान के फोटोस ग्रुप्स में शेयर कीजिए। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करने का।

निष्कर्ष

आपने व्हाट्सएप को इस तरह के से कभी इस्तेमाल नहीं किया होगा। अब तक आप व्हाट्सएप को सिर्फ मैसेज करने, फोटो, वीडियो भेजने के लिए ही इस्तेमाल करते थे। लेकिन दोस्तों यह ऐप सिर्फ मनोरंजन करने के लिए ही नहीं बना है। अगर हम स्मार्ट तरीके से इसका इस्तेमाल करें तो यह हमारी इनकम का जरिया भी बन सकता है।
आज की पोस्ट में जिसका नाम है "व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए" इसमें हमने बहुत ही शानदार तरीके जाने जिससे आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं बिना किसी इन्वेस्टमेंट के। हमने बहुत ही सरल भाषा में आपको यह तरीके बताएं लेकिन हो सकता है कि इन तरीकों के बारे में आपने पहले नहीं सुना हो और आप इनके बारे में ज्यादा नहीं जानते हो। इस पोस्ट से जुड़ा या तरीकों से जुड़ा अगर आपका कोई भी सवाल है, तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। और हां दोस्तों साथ ही आप हमें यह भी बताएं की आपको आज की हमारी यह पोस्ट "व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए" कैसी लगी। हम आपसे सुनना चाहते है कि आपको वाकई में इस पोस्ट से मदद मिली या नहीं। मिलते हैं दोस्तों बिजनेस और पैसा कमाने से जुड़ी हमारी अगली शानदार पोस्ट के साथ।

Comments

  1. Sabse se achha hai ki Osmose Technology ko promotion kare apne group me. Daily Rs. 20 income grantee hai. Bina kuchh kiye.

    Ek baar eske bare me jarur padhe.

    Osmose Technology se paisa kaise kamate hai

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing the best information, I am really enjoying reading your blog thanks again.

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal