Skip to main content

Machli palan ka tarika puri jankari | Fish farming in hindi

Machli palan ka tarika
machli palan ka tarika

 हेल्लो दोस्तों!!
आज इस दौर में पैसे कमाना बहुत ही कठिन होता जा रहा है। हर इंसान यही सोचता है कि ऐसा क्या काम करे जिससे कि अच्छी आमदनी हो। अगर आप भी पैसे कमाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं और आपको नहीं पता कि क्या काम किया जाए। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाली है।
आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका जो है मछली पालन। आज बाज़ार में यह बिजनेस बहुत ही अच्छा चल रहा है। क्योंकि बदलती जलवायु को देखे तो किसान आज इसी असमंजस में रहता है की इस बार फसल कैसी होगी। ऐसे में मछली पालन का काम करना काफी अच्छा है क्योंकि आज मछली कि बाज़ार में बहुत ही ज्यादा डिमांड है। यह प्रोटीन से भरपूर होती है और इसका तेल शरीर में होने वाली कई बीमारियों को ठीक कर सकता है। यह हमारे देश में लगभग हर राज्य में खाई जाती है। तो मछली पालन के व्यवसाय को शुरु करने के लिए आपको जानना होगा मछली पालन का तरीका। दोस्तों मछली पालन का तरीका सीखकर आप बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बाते जाननी होगी और सीखनी होगी। तो अगर आप मछली पालन कैसे करते हैं जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट आपके लिए ही हैं। इस पोस्ट में हम और आप जानेंगे मछलीपालन शुरू करने के लिए क्या तैयारी करनी होगी, मछली के लिए आहार क्या होना चाहिए जिस से उनकी पैदावार अच्छी हो, और इसमें क्या सावधानी रखनी होगी आदि। एक मुख्य बात जो जानने लायक है वह यह है कि मछली पालन के व्यवसाय से सालाना लाखों रुपए की आमदनी हो सकती हैं।
तो आइए दोस्तो जानते है मछली पालन का तरीका।

मछली पालन केसे शुरू करे?

मछली पालन शुरू करने के लिए आप को यह बात जानने की जरूरत है कि की मछली पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें निवेश के बिना कुछ काम नहीं किया जा सकता। इसमें निवेश के लिए सरकार आपकी मदद करती है। अगर आप एक हेक्टेयर की जगह में तालाब बनवाते हैं तो केंद्र सरकार ₹500000 तक की सहायता करती है और राज्य सरकार 25% तक सहायता करती है। आप NFDB (National fisheries development department) की वेबसाइट पर और जानकारी ले सकते है। मछली पालन शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले एक तालाब की जरूरत होगी। तालाब बनवाने में खर्च ज्यादा होगा, इसके बाद आपको मछली के बीज खरीदने होंगे यह आप पर निर्भर है कि आप कितने बीज खरीदना चाहते हैं। इसके बाद आती है मछली के आहार की व्यवस्था और तालाब में लगने वाली जालियों का प्रबंधन। तो यह मुख्य चीज़े है जो मछली पालन शुरू करने के लिए जरूरी हैं।

मछली कोनसी और कहा से ले?

machli palan

दोस्तों मछली पालन में यह बात ध्यान में रखने की जरूरत है कि इसमें कोई सी भी मछली के  बीज का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसमें अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको कुछ चुनिंदा मछलियों का ही इस्तेमाल करे। मछली पालन के लिए मछलियों की नस्ल जैसे कि रोहू, कतला, कॉमन कॉर्प, सिल्वर कॉर्प, या मृगल। आपको मछली पालन के लिए इन्हीं मछलियों की नस्ले खरीदनी होगी जिससे कि आपको मुनाफा ज्यादा हो। अब आप सोच रहे होंगे कि मछलियों की नस्ल खरीदे कहां से। तो दोस्तों इसमें चिंता की कोई बात नहीं आप अपने जिले के मत्स्य पालन विकास अभिकरण से संपर्क करें वहीं से आपको इन मछलियों की नस्लों के बीज मिल जाएंगे। और वहां से आपको मछली पालन से जुड़ी और जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी।


मछली पालन कैसे करें?

अगर आप पहली बार मछली पालन का काम कर रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। मछली पालन सीखने के लिए सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। अगर आप इस काम में नए हैं तो आपको प्रशिक्षण जरूर लेना चाहिए ताकि आप जो इस काम में निवेश कर रहे हैं उसका पूरा मुनाफा आपको मिले। मछली पालन का काम शुरू करने के लिए आपको एक स्वच्छ तालाब की जरूरत है, फिर आप उसमें मछलियों के बीज डाले। मछलियों के आहार का भी पूरा ध्यान रखें और आहार हमेशा एक नियमित समय पर ही डालें। तालाब में इनलेट और आउटलेट यानी कि जहां से पानी आता है और जहां से पानी निकलता है वहां जाली लगाना ना भूलें।


मछली पालन के लिए उत्तम आहार

दोस्तों तालाब में मछली के बीज डालने के बाद जब एक बार मछली होना शुरू हो जाए तब सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है मछलियों के आहार की। और यह आहार बाजार में आसानी से मिल जाएगा। सरसों की भूसी और चावल की भूसी भी मछलियों के लिए एक बहुत ही अच्छा आहार है। आप चाहे तो मछलियों के लिए आहार खुद ही घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको चावल का आटा चाहिए और इस चावल के आटे में पानी मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और रोजाना एक ही समय पर आप मछलियों को यह आहार दें। आप चाहे तो आप आहार के रूप में बाजार में मिलने वाला फीड भी आप मछलियों को दे सकते हैं।

मछलियों को कब और कैसे निकाले?

machli palan ka tarika

दोस्तों बीज डालने के 1 वर्ष के बाद ही मछलियां पूरी तरह से बाजार में आने के लिए तैयार हो जाती हैं। 1 वर्ष में उनका वजन लगभग एक से डेढ़ किलो तक हो जाता है। जब ऐसा हो तो आप मछलियों को बाजार में बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन जब आप तालाब से मछलियां निकालते हैं तो आपको एक बात की विशेष सावधानी रखनी चाहिए की जाल ऐसा ना हो जिससे मछलियां जख्मी हो जाए। क्योंकि मछली जख्मी होने के बाद सभी मछलियों को नुकसान पहुंचा सकती है और पूरा तालाब गंदा कर सकती है। और छोटी मछलियों को भी कोई नुकसान ना होने दें।

मछली पालन से कितना मुनाफा होगा?

दोस्तों मछली पालन से बहुत ही ज्यादा मुनाफा हो सकता है। क्योंकि एक मछली का वजन 1 किलो होता है और 1 किलो की मछली बाजार में न्यूनतम ₹100 में तो बिकती ही है और उससे ज्यादा भी। तो अगर आपने एक बहुत छोटे से तालाब में अगर 1000 बीज भी डाले हैं तो 1 वर्ष बाद आपको 1000 मछलियां मिल जाएंगी। जो आपको 1 साल के अंदर 1 लाख की आमदनी दे सकती हैं। मुनाफा बढ़ाने के लिए आपको तालाब का दायरा बढ़ाना होगा और मछली के बीजों की संख्या भी।

मगर हां दोस्तों आपको मछली पालन में कुछ सावधानियां रखने की जरूरत है, नहीं तो यह आपको नुकसान भी दे सकती है। जैसे कि तालाब साफ सुथरा होना चाहिए और वहां अच्छी धूप और हवा मिलनी चाहिए। आपको मछलियों को मांसाहारी जीवो से भी बचाना होगा नहीं तो आपके पास एक भी मछली नहीं बचेगी। यह बातें आप पहले ही जान ले ताकि आपको बाद में नुकसान न उठाना पड़े।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आपको आज की हमारी पोस्ट मछली पालन का तरीका कैसी लगी यह आप हमें जरूर बताएं। आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में हमें जरूर लिखकर बताए। हम आपके सुझावों को सुनना चाहते हैं ताकि हम इस पोस्ट को आपके लिए और ज्यादा बेहतर बना सके। मिलते हैं दोस्तों हमारी अगली पोस्ट के साथ।

Comments

  1. आपने मछली पालन पर बहुत अच्छी जानकारी दी हैं.

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal