Skip to main content

What is GST in hindi? जीएसटी क्या है हिंदी में

what is Goods and Service Tax in hindi?
what is Goods and Service Tax in hindi?


हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की जीएसटी क्या है हिंदी में, व्हाट इज जीएसटी इन हिंदी। दोस्तों वैसे तो जीएसटी को भारत में लागू हुए काफी समय हो गया है और यह टैक्स सिस्टम लगभग पूरे भारत में हर राज्य हर शहर में लागू है लेकिन अभी भी ऐसे कई चीज़े है जीएसटी से जुड़ी जो सब लोग नहीं जानते। या अभी भी भारत के सभी नागरिक इस नए टैक्स सिस्टम जिसका नाम है जीएसटी के बारे में ज्यादा नहीं जानते।
दोस्तों अगर आप भी इस टैक्स सिस्टम के बारे में जानना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि आप जो भी चीज खरीदते हैं या जिस भी सेवा के लिए पैसे देते हैं उसमें जीएसटी लगता ही है। आपको इस नए टैक्स सिस्टम के बारे में जरूर जानना चाहिए की इससे आपको क्या लाभ या क्या नुकसान हो रहा है।
आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि:
*जीएसटी क्या है?
*जीएसटी भारत में कब लागू हुआ?
*किसने लागू किया?
*जीएसटी कितने प्रकार का होता है?
*और इससे चीजें महंगी हुई या सस्ती?
*जीएसटी के क्या लाभ है?
*जीएसटी के क्या नुकसान है?

यहां जानिए
Small Business ideas in hindi
Paise kmne ka tarike

जीएसटी क्या है हिंदी में? What is GST in Hindi?

दोस्तों जीएसटी का इंग्लिश फुल फॉर्म होता है गुड्स एंड सर्विस टैक्स। अगर हम बात करें इसकी फुल फॉर्म की तो 'गुड्स' का मतलब होता है 'वस्तु' या कोई चीज और 'सर्विस' का मतलब होता है कोई 'सेवा' और टैक्स का मतलब तो आप सभी जानते ही हैं 'टैक्स' यानी कि 'कर'। तो जीएसटी 'गुड्स एंड सर्विस टैक्स' का हिंदी अर्थ हुआ 'वस्तु एवं सेवा कर'।
अब आइए दोस्तों इस नई टैक्स प्रणाली जीएसटी को आसान एवं सरल भाषा में समझते हैं।
दोस्तों रोजमर्रा की जिंदगी में हमारी जरूरत के अनुसार हम कोई ना कोई चीज खरीदते ही हैं जैसे कि खाने की चीजें--दूध, दही, शक्कर, तेल, बिस्किट, नमकीन, आटा, दाल आदि इसके अलावा पहनने के लिए कपड़े, शूज आदि। यह सारी चीजें आती है गुड्स के अंतर्गत।
जिन जिन पर हम और आप टैक्स भरते हैं जिसे कहते हैं गुड्स टैक्स।
जरूरत के अनुसार हम वस्तु तो खरीदते ही हैं साथ ही हम सर्विसेज यानी कि सेवाओं का भी इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि बस यात्रा, रेल यात्रा, सार्वजनिक स्थानों का इस्तेमाल आदि। इन सभी के लिए भी हम टैक्स देते हैं जिसे कहा जाता है सर्विस टैक्स।
तो दोस्तों अब आप गुड्स एंड सर्विस टैक्स का मतलब समझ गए होंगे। भारत में जीएसटी यानी कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स आने से पहले कई तरह के टैक्स वसूले जाते थे। लेकिन अब सभी तरह के लगने वाले अलग अलग टैक्स को हटाकर सिर्फ एक टैक्स लिया जाता है जिसका नाम है जीएसटी। यह एक इनडायरेक्ट टैक्स सिस्टम है मतलब अप्रत्यक्ष कर प्रणाली जो कि बहुत ही बढ़िया है। भारत के बड़े बड़े अर्थशास्त्री नए टैक्स सिस्टम जीएसटी को भारत के लिए एक बड़ा आर्थिक सुधार मानते हैं। क्योंकि जीएसटी के आने से सभी तरह के अलग-अलग टैक्स हटकर पूरे भारत में एक टैक्स लगेगा जिससे कि देश में एक मार्केट बनने में मदद मिलेगी। पहले सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट दोनों अलग-अलग टैक्स लगाती थी। पहले किसी वस्तु 30% टैक्स लगता था किसी पर 50% टैक्स लगता था और वस्तु का मूल्य देश के अलग-अलग स्थानों में अलग अलग होता था लेकिन जीएसटी के आने के बाद ऐसा नहीं हो सकता क्योंकि अब सिर्फ एक प्रकार का टैक्स लगता है जो कि पूरे देश भर में समान होता है और इसकी खास बात यह है कि किसी भी वस्तु पर 28% टैक्स से ज्यादा नहीं लग सकता।

जीएसटी भारत में कब लागू हुआ?

जीएसटी भारत में 1 जुलाई 2017 को लागू किया गया। 30 जून 2017 रात के 12:00 बजे के बाद यह टैक्स प्रणाली पूरे भारत में लागू हो चुकी थी। यहाँ देखे GST की सरकारी वेबसाइट

जीएसटी को भारत में किसने लागू किया?

जीएसटी का लागू होना भारत में एक बहुत बड़ा कदम था जोकि मोदी सरकार द्वारा लिया गया। इस टैक्स सिस्टम का उद्देश्य था "one tax one Nation" यानी कि "एक देश एक कर"। जीएसटी के लागू होने से पहले कई तरह के टैक्स लिए जाते थे जैसे कि सर्विस टैक्स, गुड्स टैक्स, वेट, एंटरटेनमेंट टैक्स, लग्जरी टैक्स, एक्साइज ड्यूटी, एडिशनल एक्साइज ड्यूटी टैक्स, आदि। अब इन सभी टैक्स को हटाकर पूरे भारत में अब सिर्फ एक टैक्स वसूला जाता है जिसका नाम है जीएसटी 'गुड्स एंड सर्विस टैक्स'। और यह नया टेक्स सिस्टम देन है मोदी सरकार की।

जीएसटी कितने प्रकार का होता हैं?

दोस्तों जीएसटी को लागू करने के लिए इससे मुख्य चार प्रकार में बांटा गया है जो कि इस तरह है:
*CGST: central goods and service tax
यह टैक्स केंद्र सरकार राज्य के अंदर होने वाले लेनदेन पर लगाती है। यह टैक्स केंद्र सरकार वसूलती हैं और इसकी राशि केंद्र सरकार के खाते में जाती है।
*SGST: state goods and service tax
यह भी राज्य के अंदर लगाए जाने वाला टैक्स है और यह राज्य सरकार वसूलती है।
*IGST: integrated goods and service tax
जब किसी वस्तु या सेवा का दो राज्य आपस में लेनदेन करते हैं तो उसमें यह टैक्स लगता है और यह टेक्स केंद्र और राज्य सरकार दोनों द्वारा वसूला जाता हैं।
*UGST/UTGST: union territory goods and service tax
हमारे देश के पांच केंद्र शाशित प्रदेश है। उन्हें जब कोई वस्तु या सेवा दी जाती है तब उनसे यह टैक्स वसूला जाता है।

जीएसटी किस वस्तु पर कितना % लगता है?

दोस्तों जीएसटी हर वस्तु पर अलग अलग प्रतिशत टैक्स लगता है जैसे कि जीएसटी के अंतर्गत ऐसी कई वस्तुएं हैं जिन पर 0% टैक्स लगता है ऐसी भी वस्तुएं हैं जिन पर 5% टैक्स लगता है, कुछ पर 12% कुछ पर 18% कुछ पर 28%। 28% से ज्यादा टैक्स किसी भी वस्तु पर नहीं लगता।
आइए देखते हैं किन वस्तुओं पर जीएसटी कितना प्रतिशत टैक्स लगता है।
*0% टैक्स वाली वस्तुएं:
खाने पीने की चीजें जैसे कि दूध, दही, शहद, नमक, मैदा, गुड, गन्ना, गेहूं आटा, बेसन, तेल, अंडा, मछली, चिकन,ताजा फल, सब्जियां आदि।
*5% टैक्स वाली वस्तुएं:
चाय, कॉफी, मिल्क पाउडर,काजू, बर्फ, रस्क, फ्रोजन सब्जियां, पनीर, दवाएं, ₹500 से कम के शूज, कोयला,केरोसीन, चीनी, आदि। इनके अलावा ट्रांसपोर्ट में हवाई व रेल सेवाओं में तथा छोटे रेस्तरां में भी 5% टैक्स लगता है।
*12% टैक्स वाली वस्तुएं
इनमें नॉनवेज, डरी फ्रूट्स, फलो के रस,  आयुर्वेदिक दवाइयां, केचप सॉस, गॉगल्स, छाता, आदि तथा सेवाओं में AC होटल, बिजनेस क्लास एयर टिकट, आदि।
*18% टैक्स वाली वस्तुएं
इसमें ₹500 से ऊपर के जूते, मिनरल वाटर, बिस्कुट, टिशू पेपर, साबुन, कैमरा, मॉनिटर, स्पीकर, जैसी मशीनें और सेवाओं में वह होटल जहां शराब बेची जाती है, ब्रांडेड कपड़े आदि।
*28% टैक्स वाली वस्तुएं
शैंपू, शेविंग क्रीम, डिशवॉशर, सोडा वाटर, चॉकलेट, पान मसाला, आदि। व सेवाओं में 5 स्टार होटल, सिनेमा घर, आदि इसके अंतर्गत आते है।

जीएसटी के क्या लाभ है हिंदी में?

What is gst in hindi

जीएसटी के आने के बाद जो सबसे बड़ा लाभ हुआ है वह यह है कि अब टैक्स से जुड़ा भ्रष्टाचार नहीं हो सकता क्योंकि अब पूरे देश भर में एक वस्तु पर एक ही टैक्स लग सकता है इससे आम जनता के लिए सहूलियत हो गई है। इसके अलावा राज्य के किसी भी कोने में एक वस्तु का एक ही दाम है। जीएसटी से पहले एक वस्तु पर सात या आठ तरह के टैक्स देने पड़ते थे जिससे कि कुल मिलाकर 50% तक टैक्स हो जाता था लेकिन जीएसटी के आने के बाद चीजें बदल गई है अब किसी वस्तु पर अधिकतम टैक्स 28% ही लग सकता है जो कि आम जनता के लिए अच्छा है। और जीएसटी से रोजाना काम में आने वाली खानपान की चीजें भी सस्ती हुई है जो कि एक अच्छा संकेत है।

जीएसटी के क्या नुकसान है हिंदी में?

दोस्तों जीएसटी के नुकसान भी हैं क्योंकि नए टैक्स सिस्टम जीएसटी के आने के बाद सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी हुई है सर्विस टैक्स जहां पहले 14.5% था वहीं अब जीएसटी में यह 18% हो गया है। इसके साथ ही जीएसटी के आने के बाद राज्य सरकारों के मुनाफे में बहुत ज्यादा कमी आयी है।
तो दोस्तों आपने देखा कि जीएसटी के आने से हमें लाभ ज्यादा हुआ है और हानि कम लेकिन अगर देखा जाए तो यह एक अच्छा चुनाव था सरकार का। इस से बहुत सारी गलत चीजे ख़तम हुई है।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट जीएसटी क्या है इन हिंदी में हमने बहुत ही सरल भाषा में समझा कि जीएसटी क्या है ,यह कब लागू हुआ, किसने लागू किया, जीएसटी कैसे काम करता है, इसकी क्या लाभ है, क्या नुकसान है। इन सब चीजों को हमने इस पोस्ट में बहुत अच्छे से समझा। आशा करते हैं कि हमारी आज की इस पोस्ट में आपको जीएसटी से जुड़ी हर जानकारी मिली होगी।
हमारी यह पोस्ट what is GST in Hindi? जीएसटी क्या है हिंदी में? आपको कैसी लगी यह आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और यदि इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आप को जरूर सुनना चाहेंगे और आपकी मदद करने कि कोशिश करेंगे। मिलते है दोस्तो बिजनेस से जुड़ी हमारी अगली पोस्ट के साथ।

Comments

  1. Bhuc achi jankari di gai hia gst se realted sir agar gst kha kha diffrent lgta hai rate use bhi btaye.
    Thanks gstsuvidhacenters.com

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal