Skip to main content

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi
networking in hindi



हेल्लो दोस्तों!!
स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते हैं।

यहां पढ़िए

What is networking in Hindi

जब दो या दो से ज्यादा डिवाइस किसी भी कम्युनिकेशन चैनल से जुड़ते हैं तब एक network बनता है। इसे हम computer network , या data network भी कहते है। एक network किन्हीं भी दो device के बीच में बन सकता है जैसे कि computer-computer, computer-smartphone, smartphone-laptop आदि।
दोस्तों अभी हमने जाना कि network का मतलब होता है जब दो डिवाइस एक कम्युनिकेशन चैनल के माध्यम से जुड़ती है तब नेटवर्क बनता है। तो अब नेटवर्किंग क्या होता है आइए समझते हैं।
जब दो या दो से ज्यादा कंप्यूटर या स्मार्टफोन आपस में कनेक्ट होते हैं एक कम्युनिकेशन चैनल के द्वारा तब जो structure बनता है उसे network कहते हैं और कंप्यूटर के एक दूसरे से कनेक्ट होने की इस प्रोसेस को networking कहते हैं।
एक नेटवर्क बनाने के लिए हमें कम से कम दो डिवाइस की जरूरत होती है। और हर device में तीन मुख्य चीजों की आवश्यकता होती हैं।

  • Hardware
  • Software
  • Protocol

और इस कंप्यूटर नेटवर्क को हम अपने हिसाब से wired या wireless भी बना सकते है।

Networking क्यों करते है?

दो या दो से ज्यादा नेटवर्किंग डिवाइस के बीच डाटा या रिसोर्स को सेंड या रिसीव करने के लिए नेटवर्किंग की जाती है। इसके माध्यम से एक ही समय पर बहुत सारी डिवाइसेज में कॉमन डाटा, फाइल, या information भेजी जा सकती है। यह इनफार्मेशन कुछ भी हो सकती है मैसेज, text, document, photo, songs, video, आदि। Data transmission के लिए यह एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है। नेटवर्किंग के बहुत से फायदे हैं लेकिन दोस्तों ध्यान में रखने वाली बात यह है कि networking से नुकसान भी होते है। आइये विस्तार से जानते हैं नेटवर्किंग के लाभ एवं हानि के बारे में।

Networking के लाभ

दोस्तों किसी भी चीज को शुरू करने से पहले यह देखा जाता है कि क्या वास्तव में हमें से लाभ होगा या नहीं। यही वजह है कि आज दुनिया भर में नेटवर्किंग की जाती है क्योंकि नेटवर्किंग से कई तरह के फायदे होते हैं। आइए जानते हैं वे फायदे क्या क्या है।

बेहतर communication

नेटवर्किंग का सबसे पहला फायदा यही है कि इसमें हम एक साथ बहुत सारे डिवाइस में डाटा शेयर कर सकते हैं। नेटवर्किंग से पहले ऐसा नहीं था। पहले हम पोस्ट ऑफिस के द्वारा मैसेज भेजते थे और इस पूरी प्रोसेस में काफी समय लगता था जिससे कि हमें मैसेज के लिए इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है, नेटवर्किंग की सहायता से आज हम कुछ ही सेकंड में दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति तक अपना मैसेज पहुंचा सकते हैं तथा उससे मैसेज रिसीव भी कर सकते हैं।

Easy file transmission

नेटवर्किंग की मदद से हम सभी devices के बीच एक फाइल को आसानी से शेयर कर सकते हैं। हमें एक ही फाइल को हर एक डिवाइस में कॉपी पेस्ट करने की जरूरत नहीं होती। हम एक ही समय पर फाइल को नेटवर्क में जुड़े सभी कंप्यूटर में भेज सकते हैं।

Increases storage area

नेटवर्किंग के आने के बाद हम अपने कंप्यूटर में स्टोरेज कैपेसिटी को बढ़ा सकते हैं। हम एक कंप्यूटर की फाइल को उस कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटर में यूज कर सकते हैं। इससे केवल हमें एक ही कंप्यूटर में फाइल स्टोर करने की जरूरत है।

Easy handling

नेटवर्क स्थापित करने के लिए आपको केवल एक नेटवर्किंग डिवाइस की जरूरत है, इसके अलावा इसमें और किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ती। और इसमें हमें बार-बार कोई नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इस तरीके से इससे यूज करना बहुत ही आसान है।

Not so expensive

इसकी खास बात यह है कि एक बार एक नेटवर्क सिस्टम इंस्टॉल करने के बाद आप उससे कितने ही कंप्यूटर्स कनेक्ट कर सकते हैं। इससे आपकी बचत होगी और आप सभी कंप्यूटर्स में networking के द्वारा आसानी से काम कर सकते हैं।

Networking के नुकसान

networking hindi meaning

दोस्तों अगर हम किसी मशीन या टेक्नोलॉजी की बात करे तो ऐसा कभी भी नहीं होगा कि हमें उस टेक्नोलॉजी से केवल फायदा ही हो। अगर हमें उससे फायदा पहुंच रहा है तो कहीं न कहीं नुकसान भी होता ही है। आइए अब नजर डालते हैं इससे होने वाले नुकसान पर।

Security problem

जैसा कि हम जानते हैं कि नेटवर्किंग में हम एक तरह से बहुत सारे कंप्यूटर को आपस में जोड़ते हैं। बहुत सारे कंप्यूटर को जोड़ने का मतलब हुआ कि हम बहुत सारे लोगों से individually जुड़ते हैं और अपनी इंफॉर्मेशन, फाइल, उनसे शेयर करते हैं। हो सकता है उनमें से कोई illegal काम करने की सोच रहा हो और वह आपकी इंफॉर्मेशन का गलत फायदा उठाएं। इसलिए नेटवर्किंग में सिक्योरिटी को लेकर बहुत ही ज्यादा समस्या है जो कि उसका एक नुकसान है।

Expensive at starting

शुरुआत में जब आप कंप्यूटर नेटवर्क इंस्टॉल करते हैं तो उस समय आपको इसकी ज्यादा कीमत चुकानी होती है क्योंकि इसमें आपको नेटवर्किंग डिवाइसेज इस्तेमाल करना होता है जैसे कि router, switch, hub आदि।

Not so strong

इसमें सबसे बड़ी परेशानियां होती है कि अगर कभी कंप्यूटर का main server से संपर्क टूट जाता है तो पूरे नेटवर्क को इसका नुकसान उठाना पड़ता है। एक भी link टूटने पर पूरा नेटवर्क टूट जाता है और सभी डिवाइसेज बंद हो जाती है। और सभी कंप्यूटर्स बिना काम के हो जाते हैं, फिर उनका कोई इस्तेमाल नहीं हो पाता।

Networking devices कौन कौनसी होती है

दोस्तों नेटवर्किंग डिवाइसेज भी होती हैं जो नेटवर्क को स्थापित करने के लिए जरूरी होती है। बिना नेटवर्किंग डिवाइसेज के दो कंप्यूटर के बीच में नेटवर्क नहीं साधा जा सकता। आइए जानते हैं नेटवर्क को बनाने के लिए हमें कौन-कौन से डिवाइस से यूज करनी होती है।

Router

यह एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो कि दो कंप्यूटर के बीच के नेटवर्क में डाटा या इंफॉर्मेशन को आगे पहुंचाने का काम करती है। इसका नाम router इसलिए है क्योंकि यह नेटवर्किंग में traffic directing का काम करता है। यह एक तरह से route बताने का काम करता है। इंटरनेट पर जो भी डाटा या इंफॉर्मेशन सेंड किया जाता है तो वह एक packet के रूप में होता है और यह राउटर उसे route बताने का काम करता है जिससे कि इंफॉर्मेशन receiver के पास पहुंच जाए।

HUB

एक ऐसा नेटवर्किंग डिवाइस है जो लोकल एरिया के नेटवर्क में नेटवर्किंग डिवाइस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह मुख्य रूप से LAN में इस्तेमाल होता है।  HUB में बहुत सारे ports होते है, अगर कोई information HUB का पर आती है तो वह सभी लोकल एरिया ports पर भेज देता है जो कि HUB  से connected होते है।

Switch

यह एक ऐसा नेटवर्किंग डिवाइस है जो कि कंप्यूटर नेटवर्क पर डिवाइस इस को जोड़ने का काम करता है।
इसकी मदद से source device इंफॉर्मेशन को भेजती है और आगे प्रोसेस करती है जब तक वो destination तक ना पहुंच जाए। इस networking device को switching hub या bridging hub भी कहते है।

निष्कर्ष:--

दोस्तों आज हमने देखा नेटवर्क और नेटवर्किंग क्या होता है। हमने इस पोस्ट में जाना की नेटवर्किंग क्यों जरूरी होती है, इसके क्या फायदे होते हैं, व क्या नुकसान होते हैं। इसके अलावा हमने कुछ नेटवर्किंग डिवाइसेज के बारे में भी आपको बताया। आशा करते हैं कि आपको आज की हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपकी कुछ मदद हुई होगी। इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। हम आपके सवालों और सुझावों का इंतजार करते हैं। मिलते हैं दोस्तों इसी तरह की हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ।

Comments


  1. COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE GIGOLO इस में बड़े घरानों की महिलाएं अपने साथ सेक्स करने के लिए युवा लड़कों को पैसे देती है उसे जिगोलो कहते हैं इन लड़कों से सेवाएं लेने वाली महिलाएं अमीर अय्याश महिलाएं भी बड़े घरानों की होती है जो एक बार के 16000 से 26000 हजार रुपए देती है अगर आप भी जिगोलो बन कर पैसे कमाना चाहते हैं तो जल्द ही हम से संपर्क करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE महिलाओं की उम्र 20 से 45 वर्ष SEX SERVICE समय एक सप्ताह में दो से तीन लड़कियों या महिलाओं को SEX SERVICE देना होता है माश्र दो से तीन घंटे स्थान आप के शहर से 50 से 100 किलोमीटर के आस पास बड़े शहरों में फाइफ स्टार होटल या उनके बंगले पर अब डरने और शरमाने का समय नहीं है अब MALE और FEMALE हर एक मीटिंग में 16000 से 26000 कमाओं और अपनी जिंदगी के हर एक पल का मजा लो HIGH SOCIETY के लड़के और लड़कियों के साथ आप के आप ने ही CITY में आज ही ज्वाइन होने के लिए काल करें COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE दोस्तों फेसबुक पर आप को कोई हाउसवाइफ सीधा संपर्क नहीं करेंगी वो सुरक्षा चाहतीं हैं प्राइवेसी चाहतीं हैं इसलिए वो कंपनियों के जरिए मिलेगी SEX SERVICE में आप को अमीर घरों की लड़कियों महिलाओं के साथ दोस्ती SEX सम्बंध बना कर उन्हें खुश करना होता है यह वह महिलाएं होती हैं जिनके HUSBAND अक्सर उनसे दूर रहते हैं इसीलिए उन्हें अपनी शारीरिक जरूरत पूरी करने के लिए GIGOLO COLL BOY PLAY BOY की आवश्यकता होती है वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को इसीलिए बुलाती है क्यों की वह वदनामी के डर से आस पड़ोस में सम्बंध नहीं बनाती है इसीलिए वह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY को बुलाती है क्यों कि GIGOLO COLL BOY PLAY BOY उन को नहीं जानते है और ना ही उन का घर क्यों कि मीटिंग होटल में होती है GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SERVICE में मिलने वाला वेतन आप को एक मीटिंग का 16000 से 26000 रुपये हर मीटिंग का मिलेगा आपको पहली मीटिंग का 25% कमीशन देना होगा और आप को बाकी सभी मीटिंगों का 50% कमीशन मीटिंग के बाद कंपनी को देना होगा आप अपनी इच्छानुसार किसी भी टाइम की मीटिंग लें सकते हैं यह GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE भारत के सभी छोटे बड़े शहरों में उपलब्ध है आप अपनी इच्छानुसार किसी भी शहर में GIGOLO COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE लें सकते हैं जिस दिन आप की रजिस्ट्रेशन SERVICE फीस जमा होगी पहली मीटिंग उसी दिन होगी JOIN होने के लिए नीचे मांगी गई DETAILS WHATSAPP 09818592392call पर भेजे आप को अपना कोई भी एक आई डी देना होगा और एक पासपोर्ट फोटो देना होगा और जिस शहर में SERVICE करना है उस का नाम WHATSAPP करो और आज हमारे साथ हजारों MALE FEMALE काम कर रहे हैं 100% गोपनीय COLL NOW 09818592392call COLL BOY PLAY BOY SEX SERVICE

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal