Skip to main content

What is share market in Hindi | janiye Share market kya he

what is share market in Hindi
Share market in hindi

हेल्लो दोस्तों!!
आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे what is share market in Hindi, शेयर बाजार क्या है हिंदी में। शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है।दोस्तों अगर बिल्कुल साधारण शब्दों में हम समझे तो शेयर मार्केट ऐसी जगह है जहां आप पैसे दांव पर लगाते हैं। दांव का मतलब तो आप सभी समझते ही हैं कि हमें नहीं पता होता की जो पैसे हमने दांव पर लगाए हैं हमें उससे ज्यादा पैसे मिलेंगे या हमारे लगाए हुए पैसे डूब जाएंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें की भारत में दो प्रकार के शेयर बाजार हैं--
*बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE)
* नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)

तो दोस्तों शेयर मार्केट में पैसे लगाने की जरूरत क्यों है जब इसमें इतनी रिस्क है। ऐसा कोई इंसान नहीं है जो पैसा कमाना नहीं चाहता, अगर एक इंसान परिवार लेकर चलता है तो वह हर उस तरीके को अपनाता है जिस से उसकी इनकम बढ़े और उसके  पास ज्यादा पैसे आए। इस कंपटीशन के दौर में हर इंसान को नौकरी नहीं मिलती और पैसे कमाने का जरिया भी नहीं मिल पाता। और जिनके पास भी नौकरी है वह यह सोचते हैं कि उनकी थोड़ी सी इनकम को शेयर मार्केट में लगाकर मुनाफा कमा सकें। क्योंकि आखिर पैसे होगे तो ही हम अपने सपनों को साकार कर सकेंगे। जैसे कि अपने सपनों का घर, बच्चो की अच्छे स्कूल में पढ़ाई, अपनो की छोटी बड़ी हर जरूरत पूरी करने की जब बात आती है तब पैसा ही काम करता है।
आइए दोस्तों बिना किसी देरी के हम जानते हैं कि शेयर मार्केट क्या है हिंदी में और इस पोस्ट में हम आपको शेयर मार्केट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे बहुत ही आसान शब्दों में, ताकि आप इसको बहुत अच्छे से समझ जाएं और अपने पैसों को मुनाफा में बदलने के लिए बहुत ही समझदारी से निर्णय लेकर शेयर मार्केट में पैसे लगाए।

What is share market in hindi? शेयर बाज़ार क्या है? हिंदी में

Share market kya he
शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां बहुत सारी companies के शेयर खरीदे वह बेचे जाते हैं। अपने पैसे लगाकर आप कंपनी के shares ले लेते हैं। आप जितना ज्यादा पैसा किसी कंपनी के शेयर खरीदने में लगाएंगे, आप उतना ही प्रतिशत उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाएंगे। तो उस कंपनी में भविष्य में अगर मुनाफा होता है तो आपको भी मुनाफा होगा। लेकिन दोस्तों जरा ध्यान से पढ़िएगा की किसी भी कंपनी में सिर्फ मुनाफा नहीं होता, कंपनी को भारी नुकसान भी हो सकता है, और ऐसे में आपके लगाए हुए पैसे डूब भी सकते हैं। क्योंकि शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं इसलिए हम गारंटी के साथ नहीं कह सकते की हमें मुनाफा ही होगा या घाटा ही होगा। तो आखिर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आता क्यों है। आइए पहले इस बात को समझते हैं।


शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव क्यों आता है?

Share market kya hai

दोस्तों किसी भी कंपनी के शेयर्स में उतार-चढ़ाव इस बात से आता है कि उस कंपनी के उत्पाद की बिक्री में तेजी हो रही है या मंदी हो रही है। यानी कि अगर उस कंपनी का कारोबार अच्छा चल रहा है तो उसके शेयर्स में चढ़ावा आता है, लेकिन अगर उस कंपनी के उत्पाद बाजार में नहीं बिक रहे हैं, तो उस कंपनी के शेयर्स में उतार आता है। इसी उतार-चढ़ाव की वजह से शेयर मार्केट अनिश्चितता से भरा हुआ है।
लेकिन हम शेयर मार्केट से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखकर और इसकी बारीकियां समझकर इसमें पैसे लगाते हैं तो मुनाफा होने के चांस बढ़ जाते हैं। तो आइए अब जानते हैं की हमें शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना होता है।

शेयर मार्केट में पैसे कब लगाएं?


अब तक हमने जान लिया की शेयर मार्केट क्या है हिंदी में, लेकिन सिर्फ इतनी जानकारी से आपको शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए। आपको यह भी जानने की जरूरत है कि शेयर मार्केट में पैसे कब लगाएं। हम नहीं चाहते की आपके लगाए हुए पैसे डूबे इसलिए हमारी यही राय है कि आप शेयर मार्केट में तभी निवेश करें जब आपको शेयर बाजार की अच्छी समझ हो या आपने पहले भी इसमें निवेश किया हो।
अगर आपको शेयर मार्केट की अच्छी खासी समझ नहीं है तो आप अपनी समझ बढ़ा सकते हैं, आप बिजनेस से जुड़े अखबार पढ़ सकते हैं जिसमें शेयर बाजार की खबर आती है, आपको हर कंपनी की तेजी या मंदी की रिपोर्ट मिल जाएगी की कंपनी के शेयर्स बढ़े हैं या घटे है। इसके लिए आप economic times, India today जैसे अखबार पड़े, हर अखबार में मार्केट से जुड़ा एक पृष्ठ जरूर होता है सेंसेक्स या मोल भाव पर। आप NDTV Business न्यूज़ चैनल या कोई भी अच्छा न्यूज़ चैनल देखें जिसमें स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट से जुड़ी खबर आती हो। इसके अलावा आपको कंपनी के बारे में भी जानना चाहिए क्योंकि शेयर बाजार रिस्क से भरा हुआ है और कई बार कंपनी धोखा भी दे सकती है। इसलिए उसी के अनुसार आप निर्णय ले और तब ही शेयर मार्केट में पैसे लगाएं।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए?

What is share market in hindi

दोस्तों शेयर बाजार में पैसे लगाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Demat account होना चाहिए। यह एकाउंट आप किसी शेयर मार्केट के जानकार या ब्रोकर की मदद से खोल सकते हैं। आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए जो पैसे लगाते हैं वह आपको Demat account में डलवाने होते हैं। जब भी कंपनी का मुनाफा होगा मतलब की आपके हिस्से में भी कुछ मुनाफा आएगा तो वह पैसे आपके बैंक अकाउंट में नहीं जाते वह पैसे कंपनी आपके दिमाग अकाउंट में डालती है। Demat account खुलवाने के लिए आपका किसी बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है इसके साथ पैन कार्ड की कॉपी और एड्रेस प्रूफ की कॉपी चाहिए। अगर आप पहली बार शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं तो हमारा हम आपसे को यह सलाह देंगे कि आप किसी ब्रोकर या दलाल की मदद से Demat account खुलवाएं क्योंकि वह आपको अच्छे से बताएंगे कि आपको किस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए ताकि आपको ज्यादा मुनाफा हो। शेयर मार्केट से जुड़ी कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे जैसे की support level क्या होता हैं, resistance level क्या होता हैं, इनमें क्या अंतर है, आदि।

Support level क्या होता हैं?

दोस्तों support level का मतलब होता हैं वस्तु का वह price level जिससे नीचे उस वस्तु का दाम नहीं गिर सकता उस समय के बाजार में। और यह निर्भर करता है बाजार में उस वस्तु के खरीददार पर। सपोर्ट लेवल को दर्शाने का माध्यम है एक रेखा जो बनती है उस वस्तु के उस समय के सबसे कम दामों को ध्यान में रखकर। यह रेखा बिल्कुल सीधी भी हो सकती है ऊपर की ओर बढ़ती हुई भी और नीचे की ओर गिरती हुई भी हो सकती है।


Resistance level क्या होता हैं?

Resistance level वस्तु का वह price level होता है जिसके बाद वस्तु का दाम बढ़ना रुक जाता है। ऐसा तब होता है जब सभी उस वस्तु को एक ही दाम पर बेचना चाहते हैं।
Support level और resistance level आपको हर स्टॉक चार्ट में मिलेंगे। तो स्टॉक चार्ट को समझने के लिए आपको इनके बारे में पता होना जरूरी है।

शेयर बाजार वीडियो हिंदी में।



निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में जो कि शेयर मार्केट के ऊपर है, इसमें हमने जाना की what is share market in Hindi, शेयर मार्केट क्या है हिंदी में। दोस्तों सभी चाहते हैं की वे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए और इसी के लिए वे शेयर बाजार में निवेश करते हैं। लेकिन शेयर बाजार में मुनाफा कमाना जितना आसान है, उतना ही आसान है इसमें पैसे गवाना। इसी को ध्यान में रखकर हमने शेयर मार्केट पर पूरी पोस्ट लिखी है ताकि आपको इससे जुड़ी हर जानकारी मिल पाए। इस पोस्ट में आपने सीखा की शेयर बाजार में पैसे कब निवेश करना चाहिए और कैसे करना चाहिए, इसमें क्या क्या सावधानियां रखने की जरूरत है और इससे जुड़ी हर चीज हमने आपको बताने की कोशिश करी।
आशा करते हैं हमारी यह पोस्ट what is share market इन हिंदी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी। आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी, यह आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। हम आपके कॉमेंट, सुझाव और सवालों का स्वागत करते हैं ताकि हम इस पोस्ट को आपके लिए और बेहतर कर सकें और आपकी मदद कर सके। मिलते हैं दोस्तों बिजनेस और पैसा कमाने से जुड़ी हमारी अगली पोस्ट के साथ।

Comments

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal