Skip to main content

ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब है और कैसे शुरू करें | Online Class kya hai in Hindi?

ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब है इन हिंदी
Online class kya hai?

हेल्लो दोस्तों!!
स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जिसका विषय है ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब है इन हिंदी। दोस्तों आप सभी ने स्कूल में पढ़ाई की होगी जहां एक ही क्लास में बहुत सारे स्टूडेंट्स साथ में बैठकर एक अध्यापक के द्वारा पढ़ाई करते है। इसे हम पारंपरिक शिक्षा भी कहते हैं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन या इंटरनेट किसी का भी इस्तेमाल नहीं होता है। पारंपरिक शिक्षा को हम ऑफलाइन टीचिंग भी कहते हैं। लेकिन दोस्तों आज टेक्नोलॉजी ने काफी तरक्की कर ली है एवं आज इंसान अपना हर काम बहुत ही आसानी से करने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढता है। इसी नई टेक्नोलॉजी का ही एक परिणाम ऑनलाइन क्लास भी है। ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब है अगर आप भी यही जानना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी डिटेल में बताएंगे की ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब होता है? इसके क्या लाभ है? एवम् क्या हानि है? लेकिन दोस्तों ऑनलाइन क्लास का मतलब जानने से पहले हमें यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिर ऑनलाइन का अर्थ क्या होता है तो आइए समझने की कोशिश करते हैं।

ऑनलाइन का क्या मतलब होता है?

online class kaise kare

दोस्तों ऑनलाइन शब्द का सीधा सा अर्थ होता है कि अगर कोई कार्य इंटरनेट की मदद से किया जा रहा है तो वह ऑनलाइन कार्य कहलाता है। किसी भी ऑनलाइन कार्य को करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की आवश्यकता होती है जैसे कि लैपटॉप कंप्यूटर या मोबाइल फोन। जब किसी व्यक्ति के पास कोई भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन होता है तो वह कोई भी ऑनलाइन कार्य कर सकता है जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बिजनेस, ऑनलाइन टीचिंग, ऑनलाइन लर्निंग,ऑनलाइन रिजल्ट आदि। इसी तरह ऑनलाइन क्लास भी होती है। अब तक आपको ऑनलाइन शब्द का अर्थ समझ आ गया होगा। चलिए अब समझते है कि ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब होता है।

ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब है इन हिंदी

दोस्तों ऑनलाइन क्लास ऐसी क्लास होती है जिसमें अध्यापक कहीं दूर होता है और इंटरनेट की मदद से स्क्रीन का इस्तेमाल करके बच्चों को पढ़ाता है। और इसमें एक ही अध्यापक देशभर ही नहीं बल्कि दुनिया भर के किसी भी बच्चे को ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ा सकता है। ऑनलाइन क्लास एक ऐसा टीचिंग मैथड हैं जो किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और इंटरनेट के बिना संभव नहीं है।
आज के समय में ऑनलाइन क्लास का यह टीचिंग मेथड काफी अपनाया जा रहा है क्योंकि इसके काफी फायदे हैं। इसका इस्तेमाल करके हम दुनिया के किसी भी जगह से बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस के प्रोफेसर से ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। और इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें ना केवल बच्चे टीचर की बात सुनते हैं बल्कि बच्चे भी टीचर से प्रश्न पूछ सकते हैं। यह मानो ऐसा ही लगता है जैसे कि टीचर बच्चों के सामने ही पड़ा रहा हो। टीचिंग एवम् लर्निंग का यह नया तरीका बच्चों को भी काफी पसंद आता है क्योंकि इसके कई सारे फायदे हैं आइए जानते हैं की ऑनलाइन क्लास के क्या फायदे हैं।

अपनी ऑनलाइन क्लास कैसे चालू करे?

online class kaise start kare

दोस्तों अगर आप चाहे तो घर बैठे ही अपनी खुद की एक ऑनलाइन क्लास चालू कर सकते हैं। जिसमें आप अपने घर रहकर ही काफी सारे बच्चों को कोचिंग प्रोवाइड कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अपनी ऑनलाइन क्लास कैसे चालू करे online classes ke liye hame kya karna padega:--

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में एक Screen recorder नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा जिससे कि आप मोबाइल में जो भी ऑपरेशन करें वह सब कुछ रिकॉर्ड हो जाए जिससे कि स्टूडेंट्स को समझने में आसानी रहे और आप इसे बाद में भी यूज कर सकें।
  2. उसके बाद आपको अपने मोबाइल फोन में एक और ऐप डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है Draw on screen। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल में जो भी चलाएंगे उस पर आप समझाने के लिए कुछ भी लिख या ड्रॉ कर सकते हैं। ताकि बच्चों को आप बड़ी आसानी से कोई भी टॉपिक समझा सकें।
  3. जब आप यह ऐप डाउनलोड करेंगे और उसे ओपन करेंगे तो आपकी मोबाइल स्क्रीन पर लेफ्ट हैंड साइड पर एक पैनल खुल जाएगा जिसमें अलग-अलग ऑप्शंस होंगे।
  4. इसके बाद आप जो भी पीडीएफ फाइल से पढ़ाना चाहे उसे खोलकर इस पैनल में दिए ऑप्शंस की मदद से आसानी से पढ़ा सकते हैं।
कई लोग मुझसे यह सवाल पूछते हैं कि मै ऑनलाइन क्लास बनाना चाहता हूं क्या सामग्री चाहिए और क्या सॉफ्टवयर्स जिससे में कैसे मेंटेंन करूंगा ? मुझे उम्मीद है कि उन्हें अपना जवाब मिल जाएगा। इसके अलावा जानिए व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं

ऑनलाइन क्लास के क्या फायदे है?

online classes kaise join kare

  1. इसका सबसे पहला फायदा जो कि बच्चों को काफी पसंद आता है वह यह है कि इसमें उन्हें कॉलेज या यूनिवर्सिटी जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती और घर बैठे ही कहीं भी कभी भी अपने पसंदीदा टीचर से ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं।
  2. इतना ही नहीं जिन कॉलेजेस में हम किसी कारणवश एडमिशन नहीं ले पाते जैसे कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी,कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी आदि, उनके प्रोफेसर से भी हम ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ सकते है।
  3. पारंपरिक क्लासरूम में अगर आपसे कोई क्लास छूट जाए तो उस विषय को आपको खुद से ही समझना होता है लेकिन ऑनलाइन क्लास में आप जब चाहें अनलिमिटेड टाइम तक ऑनलाइन क्लास के कंटेंट को एक्सेस कर सकते हैं।
  4. अब स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में होने वाला सारा काम भी ऑनलाइन हो गया है, जैसे कि स्टूडेंट्स अब अपना होमवर्क एवं असाइनमेंट्स ऑनलाइन ही सबमिट कर देते हैं जिससे उन्हें एवं टीचर दोनों को सुविधा होती है। इसमें उनके नोट्स या असाइनमेंट कहीं खो जाने का डर नहीं होता। और वे भविष्य में जब भी चाहे तब इन फाइल्स को एक्सेस कर सकते हैं।
  5. पहले कॉलेज में एडमिशन फॉर्म लेने के लिए लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता था तथा फीस जमा करवाने पर भी यही हालात होते थे। लेकिन अब यह सब कार्य भी ऑनलाइन होने लगा है जो कि बड़ी आसानी से कुछ ही मिनटों में हो जाता है।
  6. इसके साथ ही स्टूडेंट्स अपना टेस्ट भी ऑनलाइन ही दे देते हैं इसके लिए भी उन्हें कॉलेज या यूनिवर्सिटी आने की जरूरत नहीं।
  7. एक सर्वे के अनुसार पारंपरिक क्लासरूम के मुकाबले ऑनलाइन क्लास में बच्चा ज्यादा जल्दी और अच्छी तरीके से सीखता है क्योंकि उसमें अलग-अलग तरीकों के माध्यम से समझाने की कोशिश की जाती है।

ऑनलाइन क्लास के क्या नुकसान है?

ऑनलाइन क्लास के क्या फायदे होते हैं यह तो हमने जान लिए लेकिन दोस्तों ऑनलाइन क्लास के बहुत सारे नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में जानना भी जरूरी है। आइए जानते हैं:--

  1. ऑनलाइन क्लास का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अगर कोई बच्चा स्व-अनुशासित नहीं है तो वह रेगुलेरिटी के साथ ऑनलाइन क्लास नहीं लेगा जिससे कि वह दूसरे बच्चों से काफी पीछे हो जाता है।
  2. ऑनलाइन क्लास में बच्चो को वह लर्निंग एनवायरमेंट नहीं मिल पाता है जिसमें वे फेस टू फेस टीचर के साथ बात कर सके।
  3. इसका एक नुकसान यह भी है कि जो विषय ज्यादा कठिन होते हैं या जिन्हें प्रैक्टिकल के माध्यम से ही समझा जा सकता है वह विषय ऑनलाइन क्लास में बच्चे अच्छे से नहीं सीख पाते।
  4. पारंपरिक क्लासरूम में जब सभी बच्चे एक साथ पढ़ते है तो ऐसे में जो चंचल और बदमाश बच्चे होते हैं वह भी पढ़ लेते हैं लेकिन ऑनलाइन क्लास में बच्चे को खुद ही डिसिप्लिन में रहकर समझना होता है।

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में आपने जाना की ऑनलाइन क्लास का क्या मतलब है इन हिंदी, जिसमें हमने आपको ऑनलाइन क्लास से जुड़ी बहुत सारी बातें बताई। हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको ऑनलाइन क्लास का मतलब समझ आ गया होगा और हम यह भी उम्मीद करते हैं कि अब आप खुद भी ऑनलाइन क्लास की मदद से नए नए विषयों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। अगर आज की यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। यदि आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो वह भी आप हमें पूछ सकते हैं। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की रोचक जानकारी से भरी हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ।

Comments

  1. For Best Business Deal Check our Articles Here.

    https://askoid.com/how-to-apply-for-cash-advance-online

    https://sosoment.com/the-quickest-ways-to-borrow-money-online

    ReplyDelete

Post a Comment

Trending

फ्रेंचाइजी का अर्थ हिंदी में | क्या है franchise meaning and definition in hindi ?

Franchise meaning in Hindi हेल्लो दोस्तों!! क्या आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि बिजनेस में थोड़े ही समय में आपका अच्छा मुनाफा हो? तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जो कि जुड़ी है बिजनेस से। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे franchise के बारे में। दोस्तों अगर आप काफी समय से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आपको फ्रेंचाइजी के बारे में पहले से पता होगा। लेकिन अगर आप बिजनेस में नए हैं और हाल ही में आपने बिजनेस करने का मन बनाया है तो फ्रेंचाइजी के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इस पोस्ट में हम आपको franchise से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के शुरू करते है। यहां पढ़िए Business ideas in hindi Gaon me kya business kare Franchise का मतलब क्या होता है? दोस्तों फ्रेंचाइजी को सीधे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाते हैं। मान लीजिए कि आपको एक नया व्यापार शुरू करना है और आपको उसमें मुनाफा भी बहुत ही कम समय में चाहिए। यानी कि आपको कुछ ही महीनों में बहुत ही ज्

क्या है networking in hindi ? | नेटवर्किंग का मतलब हिंदी में

Networking in Hindi हेल्लो दोस्तों!! स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जो कि एक बहुत ही अच्छे विषय पर लिखी गई हैं। आज इस पोस्ट का हमारा टॉपिक है Networking in Hindi। दोस्तों आपने नेटवर्क का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि  आज के जमाने में यह एक बहुत ही आम विषय हो गया है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिससे कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या फर्क है, सभी लोग नहीं जानते। आज इस पोस्ट में हम आपको network और networking से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। क्योंकि अधिकांश यह देखा जाता है कि लोग नेटवर्क और नेटवर्किंग को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। नेटवर्क का मतलब अलग है और नेटवर्किंग का मतलब अलग है। हालांकि नेटवर्क और नेटवर्किंग आपस में जुड़े हुए हैं मगर इन दोनों का अर्थ अलग अलग है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के क्या लाभ एवं हानि है तथा कौन-कौन सी नेटवर्किंग डिवाइस है जिससे कि हम नेटवर्क को स्थापित कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के नेटवर्किंग के बारे में जानना समझना शुरू करते ह

Assets और Liabilities means in hindi | जानिए Assets, liabities क्या है

Assets और Liabilities means in hindi हेल्लो दोस्तों!! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे दो ऐसे words के बारे में जोकि कॉमर्स, एकाउंटिंग में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे assets mean in Hindi और liability means in Hindi। दोस्तों यह दोनों शब्द एकाउंटिंग से जुड़े हैं लेकिन चूंकि यह दोनों शब्द एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए अधिकतर देखा जाता है कि इन दोनों वर्ड्स में हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको उदाहरण के माध्यम से बहुत ही अच्छी तरह इन दोनों शब्दों का मतलब समझाएंगे जिससे कि आपको भविष्य में कभी भी दिक्कत नहीं होगी। और आपको इनका अर्थ बहुत ही अच्छी तरीके से समझ आ जाएगा। तो आइए दोस्तों  बिना किसी देरी के समझना शुरू करते हैं। Assets mean in Hindi दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको assets का मतलब समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और हो भी सकता है कि आप इसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से नहीं है तो आपको हम बता दें की कॉमर्स में एक फील्ड होता है accounting जिसमें हमें bal