समाचार: हाल ही में भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटर ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को चिट्ठी भेजी है कि सभी कंपनियां अपने प्रीपेड ग्राहकों के प्लान की वैलिडिटी बढ़ाएं। भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटर का यह फैसला देश में चल रहे लॉक डाउन की वजह से लिया गया है।
TRAI ने देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं जिनमें रिलायंस जिओ, भारतीय एयरटेल, बीएसएनएल तथा वोडाफोन- आइडिया शामिल है। TRAI ने कहा है कि वह अपने सभी प्रीपेड ग्राहकों की वैलिडिटी बढ़ा दे क्योंकि लॉक डाउन के चलते ग्राहकों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। लॉक डाउन की वजह से लगभग सभी बड़े शहरों से लेकर छोटे गांव तक में सभी बाजार पूरी तरीके से बंद है ऐसे में ग्राहकों को कोई दिक्कत ना हो इसलिए यह फैसला लिया गया है।
ET द्वारा दी गई एक रिपोर्ट के अनुसार 29 मार्च को भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटर ने सभी कंपनियों को एक लेटर लिखा था। TRAI के इस लेटर में सभी कंपनियों को कहा गया है कि वह अपने सभी प्रीपेड ग्राहकों के प्लान की वैलिडिटी बढ़ा दे।
ET ने इसके साथ ही कंपनियों से यह भी पूछा है कि देश में 21 दिनों के लॉक डाउन को देखते हुए ग्राहकों को कोई परेशानी ना आए इसके लिए क्या कदम उठाए जा रहे है। ET की इसी रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटर ने कहा है कि 'चूंकि टेलीकम्यूनिकेशन को एक महत्वपूर्ण सेवा मानते हुए इस लॉकडाउन से अलग रखा गया है और इन्हें बंद नहीं किया गया है'।
अगर बात करें इन सभी टेलीकॉम कंपनियों के टोटल कस्टमर्स की तो इन सभी कंपनियों में ज्यादा भाग प्रीपेड ग्राहकों का है। इसी स्थिति को देखते हुए भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटर ने ग्राहकों के प्लान की वैलिडिटी बढ़ाने के लिए कहा है। TRAI ने यह भी कहा है कि कस्टमर सर्विस और पॉइंट ऑफ सेल लोकेशन इस लॉक डाउन से प्रभावित नहीं होनी चाहिए।
TRAI के इस निर्देश का अभी तक किसी भी टेलीकॉम कंपनी का कोई जवाब नहीं आया है और ना ही अभी तक किसी भी कंपनी ने अपने ग्राहकों की वैलिडिटी बढ़ाने की किसी भी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की है।
Comments
Post a Comment